लौह महिला इंदिरा गाधी व लौह पुरुष सरदार पटेल को दी श्रद्धाजलि

जागरण संवाददाता कठुआ देश की पहली लौह महिला पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गाधी को उनकी पुण्य

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 11:26 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 11:26 PM (IST)
लौह महिला इंदिरा गाधी व लौह पुरुष सरदार पटेल को दी श्रद्धाजलि
लौह महिला इंदिरा गाधी व लौह पुरुष सरदार पटेल को दी श्रद्धाजलि

जागरण संवाददाता, कठुआ: देश की पहली लौह महिला पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गाधी को उनकी पुण्यतिथि पर शनिवार को काग्रेस भावभीनी श्रद्धाजलि दी। इसी के साथ काग्रेस नेताओं ने लौह पुरुष सरदार पटेल को भी श्रद्धाजलि दी।

दियालाचाक में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व उप मुख्यमंत्री तारा चंद ने कहा कि देश लौह महिला इंदिरा गाधी के योगदान को कभी नहीं भूल सकता। प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गाधी को उनकी राजनीतिक असहिष्णुता और सत्ता के अभूतपूर्व केंद्रीकरण के लिए जाना जाता था। वह स्वतंत्रता आदोलन और पूर्वी पाकिस्तान में स्वतंत्रता की लड़ाई के समर्थन में पाकिस्तान के साथ युद्ध करने के लिए गई थी, जिसके परिणामस्वरूप एक भारतीय जीत और बाग्लादेश का निर्माण हुआ। पूर्व मंत्री और जिला अध्यक्ष डॉ. मनोहर लाल शर्मा ने नए भूमि कानून को भाजपा का विश्वासघात बताया। उन्होंने कहा कि पहले से ही राज्य के पास कानून थे लीज पर भूमि प्रदान करने के लिए।

पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता ने लखनपुर में व्यापार, पर्यटन उद्योग के रूप में तत्काल प्रतिबंध मुक्त अंतर राज्य आदोलन की माग की, अधिकारियों के हाथों से लखनपुर के प्रवेश द्वार पर छात्रों, रोगियों और मजदूरों को बुरी तरह परेशान करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि देश की सभी सीमाएं खोली गई हैं, लेकिन केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में तानाशाही रणनीति अपनाई है। जेएंडके में प्रवेश करने के लिए समाज के सभी वर्गो को कठोरता का सामना करना पड़ रहा है। किसान धान की फसल काटने के लिए मजदूरों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन यूपी, एमपी और बिहार आधारित मजदूर जेएंडके में अपने बच्चों और परिवारों के साथ प्रवेश करने की अनुमति प्राप्त करने के लिए भोजन और पानी के बिना विकट परिस्थितियों में तीन-चार दिनों से लखनपुर में इंतजार कर रहे हैं।

कार्यक्रम में दविंदर सिंह बिंदू, बी.एल.काडले, विनय शर्मा, कुलभूषण सिंह, रमेश वर्मा, बुध सिंह, पूर्व सरपंच सुरेन्द्र सिंह, पूर्व सरपंच रमेश सपोलिया, रोमी शर्मा आदि शामिल थे। उधर, चक रिज्जू सरकारी मिडिल स्कूल में देश के पहले गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती पर विद्याíथयों ने स्टाफ सहित श्रद्धाजलि कार्यक्रम में भाग लिया। उसके बाद में एकता रैली निकाली, जिसमें स्कूल की प्रधानाचार्य सुषमा अवतार ने पटेल के देश में योगदान के बारे विद्याíथयों को बताते हुए कहा कि हमें ऐसे महापुरुषों द्वारा बताए गए मार्ग पर चलकर देश में एकता बनाए रखने का काम करना है।

इस बीच जिला मुख्यालय पर पटेल जयंती पर अधिकारियों को डीसी ओ पी भगत ने राष्ट्रीय एकता और अंखड़ता बनाए रखने की शपथ दिलाई।

chat bot
आपका साथी