top menutop menutop menu

लखनपुर में बंद रही दुकानें, टोल पर वसूली जारी

लखनपुर में बंद रही दुकानें, टोल पर वसूली जारी
Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 12:40 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, कठुआ: लखनपुर टोल प्लाजा में तोड़फोड़ के दूसरे दिन यानि मंगलवार को माहौल तनावपूर्ण रहा, इसे देखते हुए प्रशासन ने धारा 144 लगा दिया, जिसका विरोध जताने के लिए विभिन्न संगठन के सदस्य डीसी व एसएसपी से मिले। उधर, टोल कर्मियों की धक्केशाही के विरोध में लखनपुर में दुकानें बंद रही। हालांकि, इस तनावपूर्ण माहौल में भी टोल पर आम दिनों की तरह वसूली जारी रहा।

पुलिस द्वारा धारा 144 लागू करने का ऑल पार्टी टोल प्लाजा एक्शन कमेटी के सदस्यों ने कड़ा विरोध जताते हुए जिला मजिस्ट्रेट ओपी भगत और एसएसपी कार्यालय में जाकर विरोध किया। कमेटी के सदस्यों ने उक्त घटना के बाद धारा 144 लागू करने के प्रशासन के कदम को तानाशाही बताते हुए कहा कि अगर इस तरह से प्रशासन कार्रवाई करके शांतिपूर्वक आंदोलन को दबा नहीं सकता है। टोल कर्मियों ने स्थानीय युवक को बुरी तरह से पिटाई करके गंभीर रूप से घायल करना गुंडागर्दी का एक बड़ा सुबूत है, लेकिन कमेटी गुंडागर्दी के दम पर टोल प्लाजा चलाने के प्रयास को कभी भी सफल नहीं होने देगी।

डीसी से मिलने गए कमेटी के सदस्यों में एडवोकेट सुशील गुप्ता, पंकज डोगरा, रॉबिन शर्मा, एडवोकेट धीरज, परमजीत सिंह आदि ने कहा कि रात की घटना पूरी तरह से निदनीय है, पुलिस टोल कर्मियों पर कार्रवाई करने की बजाय स्थानीय लोगों पर कार्रवाई करने के लिए तैयारी कर रही है। इससे लोगों में गुस्सा बढ़ेगा। ऐसे में प्रशासन को उनके शांतिपूर्ण आंदोलन को देखते हुए टोल प्लाजा के कारण बन रहे हालात को देखते हुए सरकार से इसे तुरंत बंद करने के लिए लिखना चाहिए अन्यथा आने वाले दिनों में आंदोलन और भी तेज होगा। जिसकी सारी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

हालांकि, एक्शन कमेटी के सदस्यों के विरोध के बाद पुलिस ने कठुआ कस्बे में कोई ज्यादा सख्ती नहीं की, लेकिन लखनपुर में धारा 144 लागू कर माहौल को पूरा दिन नियंत्रण में बनाए रखा।

बहरहाल, लखनपुर में धारा 144 लागू करने के बाद पुलिस ने सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान को बंद करवा दिया, जिसके पूरे दिन लखनपुर में स्थिति तनावपूर्ण बनी रही। विरोध करने वाले को पुलिस ने टोल प्लाजा के पास फटकने तक नहीं दिया। वहीं दूसरी ओर टोल प्लाजा में रात की घटना के बाद टोल प्रक्रिया दिनभर सुचारू रूप से चलती रही। इसी बीच लखनपुर में बीती रात की घटना के बाद विरोध करने जा रहे नेशनल पैंथर्स पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं पूर्व मंत्री हर्षदेव सिंह और पूर्व विधायक यशपाल कुंडल को पुलिस ने हाईवे पर ही मग्गर खड्ड के पास रोक दिया और उन्हें वहां जाने की अनुमति नहीं दी। पुलिस द्वारा रोके जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने हाईवे पर ही सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की और कहा कि अब सरकार की तानाशाही तरीके से टोल प्लाजाओं को लगाना चाहती है, लेकिन लोग कभी भी नहीं लगने देंगे। बाक्स----

टोल प्लाजा के छह कर्मियों पर केस

कठुआ: बीती रात की घटना के बाद पुलिस ने स्थानीय सन्नी मेहरा टोल प्लाजा के 6 कर्मियों सुमित, फैजान, टिप्पू, रॉकी, बलविद्र, अंजू शर्मा, पंकज के खिलाफ मामला दर्ज कर हिरासत में ले लिया है। हालांकि, पंकज खजूरिया को पुलिस ने हिरासत में नहीं लिया है। वहीं दूसरी और टोल प्लाजा कर्मी सर्वजीत सिंह निवासी रोहतक हरियाणा ने भी स्थानीय अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस थाना में मामला दर्ज कराया है। पुलिस फिलहाल दोनों मामलों की जांच कर रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.