बिना पंजीकरण सड़कों पर दौड़ रहे सैकड़ों नए वाहन

अनलॉक-2 में भी लोगों के लिए आरटीओ कार्यालय को खोला नहीं गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 06:32 AM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 06:32 AM (IST)
बिना पंजीकरण सड़कों पर दौड़ रहे सैकड़ों नए वाहन
बिना पंजीकरण सड़कों पर दौड़ रहे सैकड़ों नए वाहन

जागरण संवाददाता, कठुआ : नए वाहनों की पंजीकरण फीस तो शोरूम में ही एजेंसी वाले ग्राहक से वसूल चुके हैं, लेकिन सैकड़ों नए वाहन अब तक बिना पंजीकरण के ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं। अनलॉक-2 में भी लोगों के लिए आरटीओ कार्यालय को खोला नहीं गया है। बताया जा रहा है कि परिवहन विभाग द्वारा लागू नये प्रावधान को लेकर असंमजस बना हुआ है।

20 मई से वाहनों के एजेंसियों ने ग्राहक से पंजीकरण फीस वसूलने की प्रक्रिया तो शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक आरटीओ कार्यालय में कोरेाना महामारी के कारण पब्लिक की इंट्री बंद है। इससे पंजीकरण का काम रुका हुआ है। वाहन मालिकों में असमंजस यह है कि इस बीलच अगर कोई दुर्घटना हो जाता है तो कई तरह की कानूनी अड़चनें आ सकती हैं। इसका न तो परिवहन विभाग संज्ञान ले रहा है और न ही सरकार। जिले में इस समय बिना पंजीकरण नंबर के 600 के करीब नए वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं। इसमें 80 फीसद दोपहिया वाहन शामिल हैं। 30 सितंबर तक समय है, फिर भी लोग ऊहापोह में भले ही परिवहन विभाग ने किसी भी वाहन के दस्तावेज बनाने, नया व रिन्यू ड्राइविग लाइसेंस कराने सहित अन्य फीस आदि भरने के लिए 30 सितंबर तक समय दे रखा है। लेकिन वाहन मालिकों में ऊहापोह की स्थिति है। इससे पहले प्रदेश में शोरूम से वाहन खरीदने के बाद ग्राहक को सेल लैटर दिखाकर आगे की पंजीकरण फीस भरने की प्रक्रिया आरटीओ कार्यालय में होती थी। अब यह भी आरटीओ कार्यालय में न होकर शोरूम में होगी, लेकिन नंबर प्लेट एवं पंजीकरण प्रमाणपत्र आरटीओ कार्यालय से ही होगा। लेकिन चार माह बीतने के बाद अभी तक नये वाहनों को न तो आरटीओ कार्यालय से नंबर प्लेट मिल रहा है और न ही फीस भरने के बाद पंजीकरण प्रमाणपत्र।

अभी कार्यालय आम पब्लिक के लिए नहीं खुला है। जब भी पब्लिक के लिए खुलेगा, पंजीकरण नंबर लाग दिए जाएंगे। वैसे भी सरकार ने 30 सितंबर तक किसी भी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए समय दे रखा है। वाहन मालिकों को कोई परेशानी नहीं आएगी।

- आरके थापा, आरटीओ, कठुआ

chat bot
आपका साथी