जला ट्रासफार्मर बदलने की माग को लेकर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी बसोहली पहाड़ी एवं दूरदराज गावों में सरकार किस प्रकार से सुविधाएं उपलब्ध करवाती है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:37 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:37 AM (IST)
जला ट्रासफार्मर बदलने की माग को लेकर प्रदर्शन
जला ट्रासफार्मर बदलने की माग को लेकर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, बसोहली : पहाड़ी एवं दूरदराज गावों में सरकार किस प्रकार से सुविधाएं उपलब्ध करवाती है, इसका जीवंत उदाहरण पुंड ब्लाक के गावों में देखने को मिलता है। यहा पर एक बार सड़क बंद हो जाए, तो महीनों लोग परेशान होते रहते हैं। अगर ट्रासफार्मर जल जाए तो उसे बदलने में हफ्तों लग जाते हैं। ऐसे में लोगों का सड़क पर आकर प्रदर्शन करना मजबूरी बना हुआ है।

गाव दन्ना पंचायत जानु का ट्रासफार्मर पिछले 7 दिन से जला हुआ है। इसको लेकर गाव के युवाओं ने बसोहली-बनी सड़क पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बताया कि एक हफ्ते से बिजली विभाग के जेई, एईई, एक्सइएन को फोन कर रहे हैं। हर बार आश्वासन मिलता है, मगर ट्रासफार्मर नहीं बदला जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन दिनों सांप, बिच्छू जैसे जहरीले कीड़ों की क्षेत्र में भरमार है। गांव में बिजली भी नहीं आती। बच्चे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। शाम होते ही गाव में सन्नाटा पसर जाता है। जंगली इलाका होने के कारण यहा पर जंगली जानवर भी बिजली के बिना घरों में दस्तक दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि जब किराया लेते हैं तो सुविधा देने में इतनी देरी क्यों। पिछड़े इलाकों की जानबूझ कर अनदेखी को बंद किया जाए। उन्होंने बिजली विभाग से एक दो दिन में जले ट्रासफार्मर को बदलने की माग की है। यदि नहीं बदला गया तो गाव के लोगों को सड़क पर आकर आदोलन करने को मजबूर होना पड़ेगा। पठियारा सड़क बदहाल, चार किमी का चक्कर काट पहुंचते हैं गांव

संवाद सहयोगी, बसोहली: बसोहली की पंचायत पलाही के पठियारा गाव को जाने वाली सड़क की हालत इतनी खराब हो गई है कि इस पर वाहन चलाना तो दूर, पैदल चलना भी मुश्किलों भरा हो गया है। लोगों को चार किमी का चक्कर लगा कर अपने गांव पहुंचना पड़ता है। गाव के निवासियों ने इस सड़क की दशा में सुधार की माग की है। गाव के निवासियों ने बताया कि हर रोज यहा पर आटो, निजी वाहनों के अलावा दोपहिया वाहन दलदल भरी सड़क में फंस जाते हैं, जिन्हें निकालने के लिए धक्का मारने वालों के कपड़े खराब हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस जगह पर सड़क पिछले कई साल से दलदल भरी है, मगर विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। इस कारण बारिश के बाद हफ्तों सड़क पार करना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने बताया कि गाव के निवासियों को हर रोज इसी सड़क का इस्तेमाल कर गाव से बाहर जाना, घरेलू जरूरत का सामान लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अच्छी सड़क के अभाव में लोग तोला पलाही, सुनारी से होकर पठियारा तक पहुंचने को मजबूर हैं, जो कि लगभग 4 किलोमीटर सफर अतिरिक्त करना पड़ रहा है। उन्होंने इस सड़क की हालत में सुधार के लिए यहा पर पुलिया बनाने की माग की है।

chat bot
आपका साथी