पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के 115 बूथों पर मतदान आज

जागरण संवाददाता कठुआ जिले के पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के 115 मतदान केंद्रों पर करीब

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 12:55 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 12:55 AM (IST)
पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के 115 बूथों पर मतदान आज
पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के 115 बूथों पर मतदान आज

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले के पहाड़ी क्षेत्र मांडली व महानपुर के 115 मतदान केंद्रों पर करीब 52 हजार मतदाता मंगलवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 27968 पुरुष एवं 24032 महिला मतदाता हैं। मांडली चुनाव हलके के 54 मतदान केंद्रों में वोट डाले जाएंगे, जबकि महानपुर के 61 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। दोनों चुनाव हलकों के मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व शांति बनाए रखने के उद्देश्य से 19 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील, 12 को संवेदनशील एवं 84 को सामान्य मतदान केंद्र घोषित किया गया है।

दरअसल, दूसरे चरण के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव प्रक्रिया के तहत दोनों चुनाव हलकों के प्रत्येक मतदान केंद्रों पर तीन-तीन चुनाव कर्मियों को बैलेट बाक्स से मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए तैनात किया गया है। सामान्य मतदान केंद्र पर छह-छह सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे ,जबकि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा कमी तैनात किए गए हैं। महानपुर डीडीसी चुनाव हलके में महानपुर ब्लॉक के अलावा धार महानपुर को शामिल किया गया है। उधर, मांडली में तीन ब्लॉक मांडली, डुगैन और बग्गन को शामिल कर एक चुनाव हलका बनाया गया है। दोनों चुनाव हलकों में मतदान कराने के लिए सोमवार को जिला पंचायत चुनाव अधिकारी ओपी भगत की देखरेख में सुबह साढ़े सात बजे जिला मुख्यालय स्थित डिग्री कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम से 400 के करीब मतदान कर्मियों को चुनाव सामग्री सहित वाहनों से रवाना किया गया। इसके अलावा करीब सात सौ सुरक्षा कर्मी भी मतदान केद्रों पर शांति व सुरक्षा बनाए रखने के लिए भेजे गए हैं जो दोपहर और शाम तक अपने-अपने तैनाती वाले स्थानों पर पहुंच गए हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर दोपहर दो बजे तक जारी रहेगा। उसके बाद सभी मतदान केंद्रों से बैलेट बाक्स दोबारा कठुआ जिला मुख्यालय पर देर शाम तक स्ट्रांग रूम में लाया जाएगा। सभी 14 चुनाव हलकों में मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद 22 दिसंबर को मतगणना होगी। जिला पंचायत चुनाव अधिकारी ने सभी कर्मियों को दोनों चुनाव हलकों में पूर्व की भांति हुए चुनाव की तरह शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने का आहवान किया है।

बहरहाल, बिलावर उप जिले के माडली निर्वाचन क्षेत्र में अपनी किस्मत अजमा रहे छह उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मंगलवार को हो जाएगा। 16 पंचायतों को बनाकर बनाए गए निर्वाचन क्षेत्र माडली में 10 पंचायतें माडली ब्लॉक, 2 पंचायतें बिलावर ब्लॉक और 4 पंचायतें डुग्गैनी ब्लॉक की शामिल है। सोमवार को जिला मुख्यालय कठुआ से चुनावी सामग्री लेकर संगेड़ के मैदान में चुनावी ड्यूटी पर आए कर्मचारी पहुंचे, जिन्हें उप जिला प्रशासन द्वारा संगीत मैदान में रिसीव किया गया। इसके बाद पोलिंग पाíटयों को पोलिंग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया। बीडीओ मंडली कोमल शर्मा ने बताया कि प्रशासन द्वारा सभी पोलिंग पाíटयों को एडवास में पोलिंग बूथों पर भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा निष्पक्ष और शातिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए सभी बंदोबस्त पूरे कर लिए गए हैं। इसके अलावा पंचायतों के उपचुनाव भी होंगे। चुनाव के अंतिम दिन चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने वोटरों को अपने पक्ष में वोटिंग करने के लिए अंतिम प्रयास किया। उम्मीदवारों के साथ-साथ समर्थकों ने मतदाता को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाते देखे गए।

बाक्स---

पांच सरपंच व छह पंच पदों पर भी होगा आज उप चुनाव

जागरण संवाददाता, कठुआ : डीडीसी चुनाव हलके के साथ पंचायतों के उप चुनाव भी कराए जा रहे हैं। इसी क्रम में दोनों डीडीसी हलकों में आज ही रिक्त पड़े पांच सरपंचों एवं छह पंचों के पदों के लिए भी मतदाता वोट डालेंगे। दिहोता, धार डुगनू, होटार, मालती एवं धमलाड पंचायत में सरपंच पद के लिए मतदान होगा, वहीं पूंडा का वार्ड 4, डुगांड़ा का लोअर वार्ड 8, गुड़ा कल्याल ईस्ट का वार्ड 1, गुड़ा कल्याल बी का वार्ड 1, धनु परोल का वार्ड 5 और नजोत का वार्ड 4 में पंच पद के लिए मतदान होगा। सरपंच पद के लिए कुल 8017 मतदाता मतदान करेंगें, जिसमें 4409 पुरुष एवं 3608 महिला मतदाता शामिल है। इसी तरह पंच चुनाव के लिए 1561 मतदाता मतदान करेंगे, इसमें 814 पुरुष एवं 747 महिला मतदाता शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी