दो मिनट का मौन धारण कर कोरोना से दिवंगत लोगों को दें श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता कठुआ वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लाखों लोगों ने अपनी जान गवाईं ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:20 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:20 AM (IST)
दो मिनट का मौन धारण कर कोरोना से दिवंगत लोगों को दें श्रद्धांजलि
दो मिनट का मौन धारण कर कोरोना से दिवंगत लोगों को दें श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, कठुआ: वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लाखों लोगों ने अपनी जान गवाईं है। इसमें जिले के भी कई लोग इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आकर समय से पूर्व अपने से बिछुड़ गए, लेकिन हालात ऐसे थे कि एसओपी का पालन करना भी सभी के लिए जरूरी था। इसके कारण उनके अपने परिचित, रिश्तेदार, दोस्त यहां तक की अपने भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए। अभी भी इस बीमारी की चपेट में कई लोग अस्पतालों में जूझ रहे हैं और जल्द स्वस्थ होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। वहां भी हालात के चलते उनका कुशलक्षेम पूछने नहीं जा सकते हैं। ऐसे में इन सब लोगों के लिए जो कोरोना काल में बिछुड़ गए उनके लिए 14 जून को सोमवार 11 बजे दैनिक जागरण द्वारा श्रद्धांजलि देने के सर्व धर्म सभा आयोजन कार्यक्रम किया जा रहा है,जो उस समय जहां है, वहीं पर दो मिनट रुककर उन्हें श्रद्धांजलि दे और जो अभी भी अस्पताल में उपचाराधीन है, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की जाए। दैनिक जागरण की इस अपील पर जिले के विभिन्न राजनीतिक, सरकारी एवं गैरसरकारी संगठनों ने अपने स्तर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। कोट्स---

कठुआ के उद्योगपति भी कोरोना काल में जान गवाने वाले लोगों को सोमवार यानि 14 जून को श्रद्धांजलि देंगे। इसके लिए सभी उद्योगपतियों को अपील की गई है, ताकि उन लोगों को श्रद्धांजलि दी जा सके। अंतिम संस्कार में शारीरिक दूरी की पालना करना अनिवार्य होने के चलते नहीं जा सके और जो अभी भी बीमार है, उनके जल्द स्वस्थ होने की दुआएं की जा सके।

- देवेंद्र वर्मा, प्रधान, इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन,कठुआ। कोट्स----

दैनिक जागरण का यह बहुत ही अच्छा प्रयास है कि जो लोग कोरोना काल में बिछुड़ गए हैं, उनकी याद में श्रद्धांजलि कार्यक्रम किया जा रहा है। यह एक सामाजिक कार्य है। इसमें हम सभी को स्वयं स्वेच्छा से आगे आकर कम से कम एक दिन उन्हें याद करने के लिए दो मिनट का मौन रखा जाए, सभी को ऐसा करना चाहिए, ताकि उनकी आत्मा की शांति के कामना की जाए।

-विजय शर्मा, एडवोकेट, चेयरमैन म्यूनिसिपल कमेटी, हीरानगर।

कोट्स----

जीवन में शायद ऐसा पहली बार हुआ कि हम अपनों के अंतिम संस्कार में भी शामिल नहीं हो पाए और जो अस्पताल में उनका हालहाल भी चाहकर भी पूछने नहीं जा रहे हैं। ऐसे में अगर एक दिन 14 जून को दैनिक जागरण ने इसके लिए तय किया है तो सभी को दो मिनट जहां भी हो रुक कर श्रद्धांजलि देनी चाहिए और बीमार के लिए जल्द ठीक होने की कामना करें।

- रोमी शर्मा, प्रधान, युवा कांग्रेस,जिला कठुआ। कोट्स---

कोरोना काल में जिले में भी सैकड़ों लोग असमय पर मौत के मुहं में चले गए, जिन्हें श्रद्धांजलि देने में भी लोग शामिल नहीं हो पाए। शारीरिक दूरी की पालना अनिवार्य होने के कारण उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं जा सके, ऐसे में उन्हें एक दिन श्रद्धांजलि देकर उनकी आत्मा की शांति के लिए कामना करना सराहनीय प्रयास है। इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए।

-अभिनंदन शर्मा, डीडीसी सदस्य, हीरानगर। कोट्स---

दैनिक जागरण ने 14 जून को कोरोना काल में जान गवा चुके लोगों की आत्मा की शांति के लिए रखे गए सर्व धर्म प्रार्थना सभा से उन लोगों को उनके दायित्वों से याद कराया है, जो कई बार कई कारणों से नहीं कर पाने के बाद भूल गए। ऐसे में इस आहवान पर सभी को अपना काम दो मिनट के लिए छोड़ कर श्रद्धांजलि देनी चाहिए और जो बीमार है, उनकी भी जल्द होने की कामना करें।

-कर्ण कुमार, डीडीसी सदस्य, मढ़ीन। कोट्स----

समाज में ऐसे प्रयास जारी रहने चाहिए। दैनिक जागरण ने सभी लोगों को 14 जून को श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजन से हमें अपनी जिम्मेदारी से अवगत कराया है, जिन्हें शायद व्यस्तता के चलते हम भूल गए थे। ऐसे में हम सभी को खुद आगे आकर उन्हें श्रद्धांजलि देनी है, जो कोरोना काल में हम से बिछुड़ गए और जो अभी जूझ रहे हैं, उनके स्वस्थ होने की कामना की जाए।

-अशोक जसरोटिया, प्रधान, पंच एसोसिएशन कठुआ।

chat bot
आपका साथी