आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव होने पर भी बनवाने पड़ रहे हैं यात्रियों को इंट्री पास

जागरण संवाददाता कठुआ विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों को प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:41 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:41 AM (IST)
आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव होने पर भी बनवाने पड़ रहे हैं यात्रियों को इंट्री पास
आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव होने पर भी बनवाने पड़ रहे हैं यात्रियों को इंट्री पास

जागरण संवाददाता, कठुआ: विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों को प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी इंट्री पास बनवाने के लिए घंटों लाइन में लगना ही पड़ रहा है।

दरअसल, गत दिनों डिवकाम राहुल लंगर के लिखित आदेश के बाद डीसी राहुल यादव ने विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों को आरटीपीसीआर टेस्ट की 48 घंटे तक की निगेटिव रिपोर्ट होने पर बिना कोई परेशानी प्रदेश में प्रवेश देने का आदेश दिए थे, लेकिन उक्त आदेश के बाद भी आरटीपीसीआरटेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होने के बाद भी लखनपुर में रुक कर जम्मू कश्मीर में प्रवेश करने के लिए अभी भी इंट्री पास बनाना पड़ रहा है। इसके चलते अभी भी ऐसे यात्रियों को आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने पर बिना पास बनाए प्रदेश में इंट्री नहीं दी जा रही है। यात्रियों को अभी भी रुक कर इंट्री पास बनाने के लिए रुकना ही पड़ रहा है। इससे बिना परेशानी इंट्री देने के आदेश से यात्रियों को पूरी तरह से राहत नहीं मिल पाई है। हालांकि, इंट्री पास भरने की प्रक्रिया में ज्यादा समय तो नहीं लग रहा है, लेकिन अब जब यात्रियों की संख्या बढ़ने लगी है तो इसके लिए वहां पांच से दस मिनट की बजाय ज्यादा समय भी लगेगा और इस भीषण गर्मी में यात्रियों का वहां रुकना ही पड़ेगा। इससे बिना परेशानी जम्मू कश्मीर में अभी भी यात्रियों को प्रवेश से राहत नहीं मिली है।

यात्री अनिल कुमार ने बताया कि तीन दिन पहले वे कठुआ से आटीपीसीआर टेस्ट करवाकर पंजाब गए थे, एक घंटे के बाद वापस लौटने पर आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव दिखने पर उसे सीधे इंट्री नहीं मिली,जबकि उसे कठुआ ही आना था। नतीजा उसे इंट्री पास बनाना पड़ा। अनिल कुमार ने बताया कि इससे कोई भी राहत नहीं है, राहत तब होती, जब रिपोर्ट दिखाने पर उसे सीधे प्रवेश मिलता। एक व्यक्ति पहले आरटीपीसीआर टेस्ट कराएगा, उसकी रिपोर्ट भी तुरंत नहीं मिलती है, उसके लिए भी इंतजार करना पड़ता है। जब रिपोर्ट निगेटिव है तो फिर प्रवेश सीधा क्यों नहीं, उसके बाद इंट्री फार्म भरने का कोई औचित्य नहीं रह जाता है। प्रशासन को कम से कम ऐसे यात्रियों को लखनपुर से बिना कोई रोकटोक इंट्री देनी चाहिए।

बता दें कि लखनपुर में अभी भी 7 हजार के करीब रैपिड टेस्ट रोजाना किए जाते हैं, जो विभिन्न राज्यों से लोग यहां प्रवेश करते हैं। अगर किसी यात्री ने वैक्सीनेशन भी कराई है तो भी उसे यहां बिना रैपिड टेस्ट किए प्रवेश नहीं दिया जाता है। कोट्स----

विभिन्न राज्यों से प्रदेश में आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ ला रहे हैं, उन्हें लखनपुर में दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है, उन्हें ये छूट दी गई है,लेकिन उन्हें सीधा प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए इंट्री फार्म खुद भरने के बाद ही प्रवेश मिलेगा, इसके लिए मुश्किल से 5 से 10 मिनट का समय लगेगा, अगर ऐसा नहीं किया जाएगा तो कोरोना काल में कितने लोगों ने जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया, इसकी गिनती नहीं हो पाएगी, इसलिए इंट्री फार्म भरना अभी भी जरूरी है।

-राहुल यादव, डीसी, कठुआ।

chat bot
आपका साथी