पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र बनाने में पंचायत निभाए अहम भूमिका

जागरण संवाददाता कठुआ समाज कल्याण विभाग की डायरेक्टर जनरल रेहाना वातल शनिवार को गांव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 11:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:11 AM (IST)
पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र बनाने में पंचायत निभाए अहम भूमिका
पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र बनाने में पंचायत निभाए अहम भूमिका

जागरण संवाददाता, कठुआ: समाज कल्याण विभाग की डायरेक्टर जनरल रेहाना वातल शनिवार को गांव सहार में पंचायत के लोगों की समस्याएं सुनी। इससे पहले वे जिला में अधिकारियों एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बैक टू विलेज- 3 को सफल बनाने में सहयोग मांगा।

बैठक में वातल ने कठुआ में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा भी की। बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी, अब्दुल रहीम, सरपंच, पंच और स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे।

उन्होंने बैठक में प्राथमिकता पर लंबित पेंशन मामलों को मंजूरी देने के लिए कहा। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को पंचायतों के सभी मुद्दों के निवारण के लिए उठाये गए कदमों के बारे में अपडेट करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर के सार्वजनिक मुद्दों को संबोधित करने में पंच सरपंचों की अहम भूमिका होती है। उन्होंने सुशासन के लक्ष्यों को प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए क्षेत्र के अधिकारियों और पंचायती राज सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल बनाने को कहा। डायरेक्टर जनरल ने सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी से पॉलीथीन बैगों को कपास या अन्य बायोडिग्रेडेबल सामग्री के थैलों द्वारा प्रतिस्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि ''यह सभी पंचायत स्तरों पर स्वछता अभियान की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।''

इससे पहले, जिला में समाज कल्याण अधिकारी ने स्पेशल मैरिज असिस्टेंस स्कीम, प्री एंड पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, माइनॉरिटी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप, मोटराइज्ड स्कूटर स्कीम के अलावा पेंशन से लेकर विधवा, वृद्ध और अलग-अलग दिव्यांग को लागू करने के बारे में अवगत कराया।

मौके पर विभिन्न समाज कल्याण केंद्रों के प्रशिक्षुओं द्वारा बनाए गए कॉटन कैरी बैग को सरपंचों को उनके संबंधित पंचायतों के लोगों के बीच आगे वितरण के लिए दिया गया।

बैठक के बाद निदेशक ने वृद्धाश्रम कठुआ का दौरा किया और वहां रह रहे वृद्धों का हालचाल जाना इसके उपरांत समाज कल्याण केंद्र का भी दौरा किया

chat bot
आपका साथी