मढ़ीन ब्लॉक को आरक्षित करने पर दर्ज कराई आपत्ति

जिला विकास परिषद के चुनाव के लिए अधिसूचना अब किसी भी समय जारी हो सकती है। प्रशासन ने चुनाव करने की तैयारियां पूरी कर रखी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:04 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:04 AM (IST)
मढ़ीन ब्लॉक को आरक्षित करने पर दर्ज कराई आपत्ति
मढ़ीन ब्लॉक को आरक्षित करने पर दर्ज कराई आपत्ति

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिला विकास परिषद के चुनाव के लिए अधिसूचना अब किसी भी समय जारी हो सकती है। प्रशासन ने चुनाव करने की तैयारियां पूरी कर रखी हैं। अन्य जिलों की तरह कठुआ जिले में भी 14 चुनावी क्षेत्र बनाए गए हैं, लेकिन आरक्षित किए गए जिला परिषद क्षेत्र पर चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों ने असहमति जताई है। हालांकि प्रशासन ने इसके लिए शनिवार तक आपत्तियां दर्ज कराने का समय भी दिया है।

मढ़ीन ब्लॉक को दलित उम्मीदवार के लिए आरक्षित करने के विरोध में शुक्रवार को एक आपत्ति जिला पंचायत चुनाव अधिकारी डीसी के समक्ष दर्ज की गई है। आपत्ति दर्ज कराने के लिए जिला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रोमी शर्मा के नेतृत्व में डीसी के पास पहुंचे शिष्टमंडल ने कहा कि मढ़ीन ब्लॉक हीरानगर विस क्षेत्र में आता है, जो 26 साल से आरक्षित है। उसके बाद बीडीसी चुनाव हुए तो तब भी मढ़ीन ब्लॉक आरक्षित किया गया था, अब जब जिला विकास परिषद के चुनाव में भी मढ़ीन ब्लॉक को ही आरक्षित किया गया है, जो कि नहीं होना चाहिए था। अन्य वर्ग के लोग भी कई दशक से चुनाव लड़ने इंतजार कर रहे हैं। बार-बार एक वर्ग को मौका देना भी लोकतंत्र में सही नहीं है। सभी वर्ग को समय-समय पर मौका मिलना चाहिए। इसलिए मढ़ीन ब्लॉक को आरक्षित श्रेणी से हटाकर सामान्य श्रेणी में रखा जाए।

रोमी शर्मा ने बताया कि मढ़ीन को बार-बार आरक्षित करने के पीछे राजनीतिक दबाव है, लेकिन अब ये लोगों को मंजूर नहीं है। प्रशासन को इसमें बदलाव करना चाहिए। ज्ञापन भी सौंपा गया है। डीसी से मिलने पहुंचे शिष्टमंडल में राहुल नगला, आल जम्मू कश्मीर पंच एसोसिएशन के प्रदीप शर्मा भी शामिल थे। जिला परिषद चुनाव को लेकर उत्साह प्रदेश के इतिहास में पहली बार होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनाव को लेकर मतदाताओं और चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवारों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। अभी से ही इच्छुक उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ने की तैयारियां करना शुरू कर दी है। चुनाव राजनीतिक दल के चुनाव चिह्न पर नहीं होंगे, लेकिन सबसे ज्यादा उत्साह भी इसके लिए राजनीतिक दलों में देखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी