हर संस्थान एवं दस्तावेज के लिए अनिवार्य आधार कार्ड बनाने का जिला मुख्यालय पर कोई सेंटर नहीं

जागरण संवाददाता कठुआ हर क्षेत्र संस्थान हर नये दस्तावेज बनाने के लिए सरकार द्वारा अनिवाय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 12:48 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 12:48 AM (IST)
हर संस्थान एवं दस्तावेज के लिए अनिवार्य आधार कार्ड बनाने का जिला मुख्यालय पर कोई सेंटर नहीं
हर संस्थान एवं दस्तावेज के लिए अनिवार्य आधार कार्ड बनाने का जिला मुख्यालय पर कोई सेंटर नहीं

जागरण संवाददाता, कठुआ: हर क्षेत्र, संस्थान, हर नये दस्तावेज बनाने के लिए सरकार द्वारा अनिवार्य किए गए आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया इन दिनों में जिला में पूरी तरह से बंद पड़ी है। जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। आधार कार्ड बनाने के लिए लोग प्रतिदिन डीसी कार्यालय, पोस्ट आफिस, नागरिक खाद्य आपूर्ति सहित कई कार्यालयों के रोज चक्कर लगा रहे हैं,लेकिन बंद पड़ी प्रक्रिया के चलते निराश होकर वापस लोट रहे हैं। आलम ये है कि जिला के अलावा तहसील मुख्यालय पर भी आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पिछले छह दिनों से बंद पड़ी है। जिससे लोग परेशान है,दरअसल बैंक खाता खोलने, बिजली, पानी का नया कनेक्शन लेने के लिए, नया सिम कार्ड लेने, किसी भी दाखिले एवं आवेदन के लिए यानि हर जगह आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। ऐसे में अगर किसी के पास आधार कार्ड न हो तो उसके तो सभी काम रुक जाते हैं। जिससे जिला में इस समय 50 हजार के करीब लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं,इसमें अपडेट प्रक्रिया वाले भी शामिल हैं। सिर्फ जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के राशन कार्ड के लिए आधार अपडेट के लिए 20 हजार लंबित हैं। इससे साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि लोगों को आधार कार्ड न मिलने से कितनी परेशानी हो रही होगी,लेकिन दूसरी ओर सरकार इसके प्रति गंभीर नहीं है।

मुझे अपना आधार कार्ड अपडेट कराने लिए कई बार डीसी कार्यालय के चक्क्र लगाने पड़ रहे हैं,लेकिन किसी भी कार्यालय, बैंक या अन्य निजी कैफे पर आधार कार्ड नहीं बन रहे हैं। जिससे उसके बैंक खाते का केआरए रुका है। उनके एक दोस्त कलशपुर के दर्शन शर्मा को भी आधार कार्ड बनाने के लिए तहसील, जिला सहित कई कार्यालयों में चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। कहीं भी प्रक्रिया नहीं चल रही है। किसी भी अधिकारी के पास इस प्रक्रिया के शुरू होने का जवाब नहीं है। हालांकि कुछ माह पहले सरकार ने पोस्ट आफिस में इस प्रकिया को बनाने की शुरू करने की घोषणा की,लेकिन वहां भी शुरू नहीं हो पाई, बैकों में भी ये प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा हुई,ऐसे में उन्हें परेशान होना पड़ रहा है।

-गणेश शर्मा, हटली मोड़ कोट्स--

आधार बनाने की प्रक्रिया उनके कार्यालय से एक सप्ताह तक शुरू हो जाएगी। जिससे वंचित लोग वहां आकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं। उनके विभाग के भी 20 हजार राशन कार्ड आधार कार्ड अपडेट न होने से लंबित हैं,लेकिन अब ये प्रक्रिया उनके कार्यालय में हफ्ते तक शुरू हो रही है।

-हारून, सहायक निदेशक, नागरिक खाद्य आपूर्ति विभाग, कठुआ।

chat bot
आपका साथी