नाटक से बेटियों पर हो रहे अत्याचार को किया उजागर

बच्चो ने बार्षिक उत्सव हवन यज्ञ के साथ शुरू होकर रंगारंग कार्यक्रम के साथ सम्मपन हुआ । देश भक्ति व रंगा रंग प्रस्तुतियां देकर खूब धमाल मचाया। विधालय के बार्षिक समारोह में जम्मू कश्मीर विधानसभा के पूर्व स्पीकर डॉ निर्मल सिंह मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुई। तो एडीसी बिलावर संदेश कुमार शर्मा और

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 08:46 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 06:22 AM (IST)
नाटक से बेटियों पर हो रहे अत्याचार को किया उजागर
नाटक से बेटियों पर हो रहे अत्याचार को किया उजागर

संवाद सहयोगी, बिलावर: संत बाल योगेश्वर भारतीय विद्या मंदिर में वार्षिक उत्सव हवन यज्ञ से शुरू हुआ, लेकिन रंगारंग कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ। देशभक्ति व रंगारंग प्रस्तुतियां देकर बच्चों ने खूब धमाल मचाया। समारोह में जम्मू कश्मीर विधानसभा के पूर्व स्पीकर डॉ.निर्मल सिंह मुख्यअतिथि के रूप में शामिल हुए, जबकि एडीसी संदेश कुमार शर्मा और संत बाल योगेश्वर विशेष मेहमान के रूप में उपस्थित थे।

बच्चों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शुरुआत की। छात्राओं ने लघु नाटक बेटी के माध्यम से समाज में बेटियों पर हो रहे अत्याचार को उजागर किया। मां बेटी को कोख में उजाड़ रहीं है तो दहेज के लिए सास, ननद उसे प्रताड़ित करती है। स्कूल कॉलेजों में उसे लड़कों द्वारा कैसे तंग किया जाता है, उसे दिखाया गया। वहीं वदें मातरम से शहीदों की शहादत को याद किया।

संत बाल योगेश्वर जी महाराज ने कहा कि शिक्षा अंधकार को मिटा सकती है, लेकिन वह सकारत्मक और गुणशाली हो। आज के दौर में हम लोगों को अपने बच्चों को उनके समाजिक दायित्वों के बारे में भी बताना चाहिए, ताकि आगे चलकर वह एक सभ्य नागरिक बने। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि पूर्व विधानसभा स्पीकर डॉ. निर्मल सिंह ने कहा कि भारत आज विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है, इसलिए अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी हमारी ओेर देख रहा है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्लोबल छवि के कारण आज संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम देख गदगद हो गए है। उन्हें आज इस बात का गुमान है कि कि भारत का आने वाला कल सुनहरे हाथों में है। वह विश्वास दिलाते है, बेहतर शिक्षा के लिए हर मदद करेंगे। इंद्रेश जी ने कहा कि यह सब देख बहुत अच्छा लगा कि बिलावर के बच्चे इतने प्रतिभाशाली है। उन्होंने कहा कि बिलावर के लोग रियासत में ही नहीं, ब्लकि पूरे भारत में हर क्षेत्र में आगे रहें है। इसके लोग डॉक्टर सिविल सेवाओं में अव्वल है। आज उन्होंने बिलावर की प्रतिभावान बच्चों को अपने आंखों से भी देख लिया, वार्षिक कार्यक्रम में मुख्य वक्ता महामंत्री विद्या भारती उत्तर क्षेत्र देस राज शर्मा ने भारतीय शिक्षा समिति के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा विद्या भारती सिर्फ शिक्षा देने का काम नहीं करती, ब्लकि बच्चों में संस्कार और संस्कृति को परोसने का काम भी कर रही है। इस मौके पर भारतीय विद्या मंदिर डडवारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष चरण दास गुप्ता, विद्यालय की प्रधानाचार्य सविता शर्मा सहित बढ़ी संख्या में छात्रों के परिजन उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी