पहाड़ों पर बारिश के साथ बर्फबारी से शीत लहर

जिला में मंगलवार शाम तक 2 एमएम बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान का पारा 7.9 एवं अधिकतम 17.

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 22 Jan 2020 06:20 AM (IST)
पहाड़ों पर बारिश के साथ बर्फबारी से शीत लहर
पहाड़ों पर बारिश के साथ बर्फबारी से शीत लहर

जागरण संवाददाता,कठुआ:दो दिन मौसम साफ रहने के बाद बीती सोमवार से फिर बिगड़ गया है। जिसके चलते हल्की बारिश के साथ पहाड़ों पर फिर बर्फबारी होने से लोग शीत लहर में झकड़ गए हैं।

जिला में मंगलवार शाम तक 2 एमएम बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान का पारा 7.9 एवं अधिकतम 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। बुधवार भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है,रिमझिम व हल्की बूंदाबांदी हो सकती है । मौसम में 24 जनवरी तक आसमान पर बदली छाये रहने का अनुमान है। मौसम के बिगड़े मिजाज से लोगों को मंगलवार शीत लहर का प्रकोप का सामना करना पड़ा। पहाड़ों पर बर्फबारी से दिन भर मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलती रहीं। जिससे लोग कांप गए। बुर्जगों को गर्म कपड़ों में लिपटे देखा गया। वहीं दिन भर आसमान पर बदली छाये रहने से ठंड से लोगों को निजात नहीं मिली। उधर किसानों को मौसम फिर सताने लगा है। लगातार मौसम के खराब रहने से इस बार किसानों को दोनों मुख्य फसलें से काफी नुकसान उठाना पड़ा। उसके बाद भी मौसम अब अगली फसल के लिए भी अनुकूल नहीं बन रहा है। अब जो थोड़ी बहुत गेंहू की फसल लगी है,वो भी खराब हो रही है,खासकर निचले सिचाई वाले क्षेत्र में। कंडी में बारिश की फसल को इतनी मार नहीं रहती है,लेकिन ओलावृष्टि एवं हवाओं ने वहां भी नुकसान पहुंचाया है। वहीं बनी के पहाड़ फिर बर्फबारी से लद गए हैं। जिससे पूरा पहाड़ी क्षेत्र बर्फ की चादर की लपेट में आ गया है। शीत लहर से लोग ठिठुर गए हैं। बाक्स-----

दोपहर तक जारी रही बारिश

संवाद सहयोगी, बिलावर: क्षेत्र में सोमवार रात को बारिश का सिलसिला शुरू हो गया, जो मंगलवार को दोपहर तक जारी रहा । बारिश और ताजा बर्फभारी के कारण पारा चार डिग्री के करीब रहा । तो बारिश के चलते लोगों को दिनचर्या को पूरा दिन प्रभावित कर कर रखा । उपजिला की लाहोई मल्हार तहसील के सदरोता , नाठी , लोहाई मल्हार , बाजंल भटवाल ,देरी गला , डगरी टॉप के अलावा च्येउ ,सच्चैर आदि क्षेत्र में काफी बर्फभारी हुई है। करीब दो से ढाई फुट से ज्यादा ताजा बर्फभारी होने से पहाडों ने सफेद चादर को ओड लिया है। जिससे मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप ओर तेज हो गया है। जबकि मौसम का मिजाज ओर दो दिन बिगडने के संकेत मौसम विभाग पहले ही कर चुका है। जिससे आम लोगां की परेशानियां आने वाले दिनो में ओर ज्यादा बढ़ेगी। जबकि ठंड से बचने के लिए लोग दिन भर आग का सहारा लेते नजर आये।

chat bot
आपका साथी