कोरोना से प्रभावित परिवारों को केंद्रीय मंत्री ने दी 10 लाख की सहायता

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना से प्रभावित परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वार

JagranSat, 05 Jun 2021 11:38 PM (IST)
कोरोना से प्रभावित परिवारों को केंद्रीय मंत्री ने दी 10 लाख की सहायता

जागरण संवाददाता, कठुआ: कोरोना से प्रभावित परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे प्रयासों के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने व्यक्तिगत रूप पहल करते हुए 10 लाख की सहायता दी। उक्त राशि संसदीय क्षेत्र ऊधमपुर-कठुआ-डोडा के छह जिलों के उन परिवारों को वितरित किया जाएगा, जिन परिवार की रोजी रोटी कमाने वाला मुख्य सदस्य कोरोना महामारी में खो दिया है। इसके लिए संसदीय क्षेत्र के नोडल अधिकारी डीसी कठुआ राहुल यादव को नियुक्त किया गया है।

शनिवार को जिला कठुआ मुख्यालय पर पहुंचे केंद्रीय राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने उक्त राशि का चेक डीसी राहुल यादव को सौंपा। इस मौके पर कठुआ के आसपास के उन छह परिवारों के सदस्य भी उपस्थित थे, जिन्होंने कोरोना काल में अपने घर का मुख्य रोजी रोटी कमाने वाला खो दिया है। इसके अलावा समारोह में अधिकारियों के अलावा चुने गए जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। आयोजित कार्यक्रम में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी में बहुत से परिवारों ने अपने मुख्य सदस्य को खो दिए। उनके जाने के बाद ऐसे परिवारों के लिए भविष्य की चिता से पहले रोजी रोटी संकट पैदा हो गया है। ऐसे में लोग अपनी जिम्मेदारी कैसे निभाए, उनके भविष्य की चिता करना सिर्फ प्रशासन का ही काम नहीं, समाज के सदस्यों का भी है।

बहरहाल, केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कोरोना के पिछले साल के अनुभव से सीखने के बाद निर्वाचन क्षेत्र के सभी छह जिलों में महामारी से बचाव एवं उपाये पर बेहतर प्रदर्शन करने पर संतोष जताया। इसी कारण अन्य जिलों की तुलना में महामारी का जहां प्रकोप कम दिखा। उन्होंने चुनौती का सामना करने में प्रशासन, चिकित्सा अधिकारियों, पार्टी नेतृत्व और स्थानीय लोगों के बीच सही समन्वय की सराहना की, जबकि हर जिले में ऑक्सीजन की उपलब्धता और पर्याप्त कोविड देखभाल केंद्र सुनिश्चित किए गए हैं। डा. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कठुआ ने ऑक्सीजन की आत्म निर्भर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूर्वव्यापी तैयारी की थी। शुरुआती दिनों में जहां के निजी ऑक्सीजन प्लांट में मामूली खराबी के बाद तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करके पड़ोसी जिलों से ऑक्सीजन सिलेंडरों का प्रबंध करके समाज में जहां की समुचित व्यवस्था का विश्वास बनाया गया, ताकि किसी भी स्थिति में ऑक्सीजन की संभावित कमी के बारे में किसी को भी आशंकित महसूस न हो। उन्होंने कहा कि समाज की सेवा करते हुए और प्रशासन के साथ सहयोग करते हुए हमें इस बात का भी ध्यान रखना है कि हम अपनी उपस्थिति से प्रशासन या स्वास्थ्य अधिकारियों के कामकाज में बाधा न डालें। डीसी राहुल यादव ने जिले में कोविड प्रबंधन से संबंधित विस्तार से केंद्रीय राज्य मंत्री के समक्ष जानकारी प्रस्तुत की। इस दौरान डीडीसी चेयरमैन महान सिंह, उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह बबलू, नगर परिषद प्रधान नरेश शर्मा, पूर्व मंत्री राजीव जसरोटिया, हीरानगर नगर पालिका अध्यक्ष एडवोकेट विजय शर्मा, गोपाल महाजन, रशपाल वर्मा, विक्की शर्मा, राजेश मेहता आदि भी उपस्थित रहे। इससे पहले डॉ जितेंद्र सिंह ने भारतीय जनसंघ के दिग्गज नेता रहे स्व. चौधरी चग्गर सिंह के घर पहुंचे, जिनका हाल ही में 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था।

बाक्स---

कठुआ के छह प्रभावित परिवारों को दी आर्थिक सहायता

अभी प्रशासन के पास पूरे संसदीय क्षेत्र से 20 परिवारों की सूचि पहुंची, जिन्होंने इस महामारी के दौरान परिवार की रोजी रोटी कमाने वाले को खो दिया है। इसमें कठुआ व आसपास के नजदीकी क्षेत्र के छह परिवार कार्यक्रम में पहुंचे भी थे। इसके अलावा प्रशासन को ऊधमपुर व अन्य जिलों के 14 ऐसे परिवारों की सूची उपलब्ध है, लेकिन अभी सूचि पूरी तरह से तैयार नहीं है। जिला कठुआ के अलावा अन्य जिलों से और भी कई परिवार हैं, जो कोरोना से सीधे प्रभावित हुए हैं। ऐसे परिवारों के पास रोजी रोटी का कोई साधन नहीं बचा है, इसके चलते प्रशासन अभी सूची तैयार करने में लगा है। उसमें से किसे कितनी राशि देनी है, यह नोडल अधिकारी कठुआ के डीसी तय करेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.