इंतजार हुआ खत्म, जीएमसी में पहुंची 2540 कोरोना वैक्सीन का डोज

जागरण संवाददाता कठुआ अब कोरोना के खात्मे का काउंटडाउन खत्म हो गया है क्योंकि कोरोना क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:11 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:11 AM (IST)
इंतजार हुआ खत्म, जीएमसी में पहुंची 2540 कोरोना वैक्सीन का डोज
इंतजार हुआ खत्म, जीएमसी में पहुंची 2540 कोरोना वैक्सीन का डोज

जागरण संवाददाता, कठुआ: अब कोरोना के खात्मे का काउंटडाउन खत्म हो गया है, क्योंकि कोरोना को हराने के लिए जीएमसी में वैक्सीन पहुंच गया है। इसके साथ ही लोगों में खुशी का माहौल है। इस दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों ने भव्यता के साथ स्वागत किया।

दरअसल, जिलावासी पिछले 10 महीने से कोरोना महामारी से जूझ रहे है, लेकिन कोरोना वैक्सीन के पहुंचते ही अब इसके इलाज की उम्मीद जग गई है। साल के सबसे शुभ दिन मकर संक्रांति पर कठुआ जीएमसी में कोरोना वैक्सीन पहुंचते ही लोग खुशी से झूम उठे। वीरवार जीएमसी कठुआ में जम्मू से स्वास्थ्य निदेशक द्वारा भेजी गई वैक्सीन को रिसीव करने के लिए सीएमओ डॉ.अशोक चौधरी, डिप्टी सीएमओ डॉ. नीरज नागपाल और जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वासना शर्मा विशेष रूप से मौजूद रही। जीएमसी कठुआ में पहुंची पहली खेप में 2540 डोज हैं। सीमओ की देखरेख में कर्मियों ने फ्रिज में 2 से 8 डिग्री के तापमान में वैक्सीन को रखवा दिया है। अब कोरोना की जीएमसी कठुआ में देशव्यापी कार्यक्रम के अनुसार कल यानी 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की जाएगी। इसके लिए जीएमसी कठुआ में सभी प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। इसके लिए दो बार ड्राई रन भी किया जा चुका है। चार सौ के करीब कर्मियों को वैक्सीनेशन की विशेष ट्रेनिग भी दी जा चुकी है।

जिले में सबसे पहले जीएमसी कठुआ में ही वैक्सीन पहुंची है। वैक्सीन के साथ आई एफए किट भी भेजी गई है, ताकि वैक्सीनेशन के बाद किसी पर विपरीत प्रभाव पड़ने पर मौके पर ही इलाज किया जा सके। इसके बाद सीएचसी में भी पहुंचेगी। इसके चलते कठुआवासियों को भी अब कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं रही है।

गौर हो कि स्वास्थ मंत्रालय ने अब तक की सबसे बड़ी दवा को बहुत जल्द ही देश में ही तैयार करवाकर इसकी वैक्सीनेशन की तैयारी भी कर ली है। जिदगी की एक नई उम्मीद लेकर पहुंची कोरोना वैक्सीन से अब लोग पिछले 10 माह से जूझ रहे इस महामारी से भी सुरक्षित हो जाएंगे। कोरोना महामारी ने लोगों की सामान्य जिदगी पर पर जहां पूरी तरह से ब्रेक लगाकर रख दी है, वहीं कठुआ जिले में भी इस महामारी से 50 लोग जान गवां चुके हैं, लेकिन अब इससे सुरक्षित रहने की उम्मीद बनकर वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। कोट्स---

पूरे देश की तरह कठुआ जिले में भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। वैक्सीनेशन 16 जनवरी से देशव्यापी कार्यक्रम के अनुसार ही होगी। सबसे पहले फ्रंटलाइन स्वास्थ कर्मियों को वैक्सीनेशन दी जाएगी। सरकारी आदेश के अनुसार जिले में कुल 4672 स्वास्थ कर्मियों को पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा। प्रतिदिन 100 स्वास्थ कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी पहली खेप में 2540 डोज पहुंची है, उसके बाद जैसे-जैसे और डोज उपलब्ध होती जाएगी, उसे जिले के सीएचसी में भेजा जाएगा।

-डॉ. अशोक चौधरी, सीएमओ, कठुआ।

chat bot
आपका साथी