जीएमसी में आक्सीजन प्लांट शुरू, बेड तक होगी सप्लाई

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में कोरोना के कहर के बीच बुधवार का दिन बड़ी राहत लेकर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:38 PM (IST)
जीएमसी में आक्सीजन प्लांट शुरू, बेड तक होगी सप्लाई
जीएमसी में आक्सीजन प्लांट शुरू, बेड तक होगी सप्लाई

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले में कोरोना के कहर के बीच बुधवार का दिन बड़ी राहत लेकर आया है। मौजूदा समय में मरीजों को इस समय सबसे बड़ी जरूरत आक्सीजन की आपूर्ति अब जीएमसी कठुआ के अपने प्लांट से शुरू हो गई है, जिसका उद्घाटन डीसी राहुल यादव ने जीएमसी की प्रिसिपल डॉ. अंजलि नादिर भट्ट एवं मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. चित्रा वैष्ण्वी की उपस्थिति में किया गया।

जिले में कोरोना के मरीजों को मिली सबसे बड़ी सुविधा में अब प्लांट से ही अस्पताल के 160 बेड पर सीधी आपूर्ति हो सकेगी। इसके लिए अब मरीज के बेड के पास आक्सीजन सिलेंडर भी रखने की जरूरत नहीं रहेगी। अस्पताल अब आक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है। डीसी राहुल यादव ने अस्पताल प्रशासन को अस्पताल में अपनी जरूरत के अलावा प्लांट की ऑक्सीजन तैयार करने की क्षमता का फायदा उठाते हुए रिजर्व गैस सिलेंडर रखने को कहा, ताकि जिले के सब जिला अस्पताल की भी जरूरत पूरी की जा सके। प्लांट में आक्सीजन उत्पादन की क्षमता 2250 लीटर प्रति मिनट है। डीसी ने अस्पताल परिसर का दौरा कर अन्य सुविधाओं का भी जायजा लिया।

गौर हो कि जिले में कोरोना संक्रमितों का संख्या बढ़ने का क्रम जारी है। बुधवार को फिर 193 और नए संक्रमित मिले। इसमें 7 का यात्रा इतिहास है, जबकि 186 स्थानीय समुदाय से संक्रमित हुए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 1581 पहुंच गई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि 138 संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं, लेकिन नये संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

उधर, स्वास्थ विभाग ने अब शहर के विभिन्न वार्डों में भी घर-घर जाकर टेस्ट करना शुरू कर दिया है, ताकि संकमितों का जल्द पता लगाकर उनका इलाज किया जाए।

chat bot
आपका साथी