डिग्री कॉलेज में मनाई लोहड़ी, बाजारों में भी रही धूम

संवाद सहयोगी बसोहली लोहड़ी की पूर्व संध्या पर बसोहली उप जिले में खूब धूम रही। बाजार में लोगों ने जम

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 01:37 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 01:37 AM (IST)
डिग्री कॉलेज में मनाई लोहड़ी, बाजारों में भी रही धूम
डिग्री कॉलेज में मनाई लोहड़ी, बाजारों में भी रही धूम

संवाद सहयोगी, बसोहली: लोहड़ी की पूर्व संध्या पर बसोहली उप जिले में खूब धूम रही। बाजार में लोगों ने जमकर खरीदारी की, जिसके कारण दुकानदारों के चेहरे पर भी रौनक दिखी।

लोहड़ी के पावन पर्व को लेकर बसोहली, महानपुर, नगरोटा, पलासी, शीतलनगर, पूंड के अलावा कई गावों में इसके आयोजन को लेकर युवा लकड़ी इकट्ठा करते दिखे। युवाओं ने बताया कि साल भर के इंतजार के बाद लोहड़ी का पर्व आता है। इसमें पूरे मुहल्ले के लोग परिवार सहित भाग लेते है औरं सभी मिलजुल कर लोहड़ी पर्व पर पूजा अर्चना करते हैं। लोहड़ी को लेकर सूखे मेवे मुंगफली आदि की खरीदारी करते हुए लोग देखे गये।

उधर, डिग्री कॉलेज बसोहली में भी लोहड़ी मनाई गई। डिग्री कालेज में प्राचार्य पीके राव की अगुआई में विद्याíथयों ने लोहड़ी मनाई। कालेज के उप प्राचार्य पोपिंद्र भगत, प्रोफेसर राकेश सिंह आदि ने सभी विद्यार्थियों को लोहड़ी की बधाई दी और कहा कि यह पर्व सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। इसमें बाहर नौकरी कर रहे लोग भी अपने घर पहुंचते हैं और इस त्यौहार में भाग लेते हैं। प्राचार्य राव ने कहा कि इस त्योहार में सभी मिलजुल कर भाग लेते हैं, चाहे हिन्दू समुदाय का हो चाहे मुस्लिम समुदाय का सब एक दूसरे को बधाई देते हैं। कार्यक्रम के अंत में विद्याíथयों ने आग जलाई और लोहड़ी पर आधारित गाने गाये।

उधर, राजौरी में लोहड़ी की पूर्व संध्या पर शहर व कस्बों में सजी दुकानों पर लोगों ने रेवड़ी, मूंगफली व गजक के साथ अन्य गिफ्ट आइटम की खरीदारी की।

गौरतलब है कि लोहड़ी के अवसर पर लोग अपने संबंधियों, दोस्तों को मूंगफली, रेवड़ी, गजक के साथ सूखे मेवे व मक्के के दानों के फूल उपहार में देते हैं। इसके साथ रात को लोहड़ी दहन के समय अग्नि में इन सभी वस्तुओं की आहुतियां भी डाली जाती हैं। जिन घरों में बच्चों का जन्म हुआ होता है, उनके ननिहाल से पहली लोहड़ी के अवसर पर बच्चों को सूखे मेवों के हार बनाकर भेजे जाते हैं। लोहड़ी की पूर्व संध्या पर बाजारों में भी लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। लोगों ने जमकर खरीदारी की।

chat bot
आपका साथी