लखनपुर पुलिस ने तस्करों से 15 पशु कराए मुक्त

जागरण संवाददाता कठुआ पुलिस द्वारा बार बार पकड़े जाने के बाद भी पशु तस्कर इस अवैध धंधे से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 12:12 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 12:12 AM (IST)
लखनपुर पुलिस ने तस्करों से 15 पशु कराए मुक्त
लखनपुर पुलिस ने तस्करों से 15 पशु कराए मुक्त

जागरण संवाददाता, कठुआ: पुलिस द्वारा बार बार पकड़े जाने के बाद भी पशु तस्कर इस अवैध धंधे से बाज नहीं आ रहे। शुक्रवार को भी लखनपुर पुलिस ने पशु तस्करी का एक प्रयास विफल करते हुए 15 पशु तस्करों से छुड़ाए, जिन्हें अवैध रूप से पंजाब से तस्करी कर जम्मू कश्मीर में लाने का प्रयास किया जा रहा था।

इस बार भी तस्करों ने तस्करी के लिए बड़े ट्राले का प्रयोग किया था, ताकि दूर से पुलिस को शक न हो और ज्यादा से ज्यादा पशु एक ही बार तस्करी करके ठिकाने पर पहुंचाए जाएं, लेकिन तस्करों के तस्करी को अंजाम देने के लिए अपनाए जा रहे हर हथकंडों को पुलिस जान गई है। इसके चलते अब जिस भी नये वाहन या नई रणनीति के तहत तस्करी करने का प्रयास किया जाता है, उसका पुलिस भंडा फोड़ने में में सफल हो रही है। हालांकि, शुक्रवार के मामले में तस्कर लखनपुर नाके से पशु से लदे वाहन को किसी तरह से बचाकर आगे लाने में सफल हो गए, लेकिन पुलिस ने उनका पीछा करते हुए मग्गर खड्ड के पास ट्रक को पकड़ लिया और उसमें लदे सभी पशुओं को मुक्त कर दिया। पशुओं में 11 गायें और 4 बैल थे। जेके08बी3771 नंबर के ट्रक का चालक मौका पाकर पुलिस को देखते ही फरार हो गया। पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर में आए दिन पशु तस्करी के पुलिस द्वारा मामले पकड़े जाने के बाद भी तस्कर इससे बाज नहीं आने का कारण ऐसे धंधे करने वालों को कड़ी सजा का प्रावधान नहीं है, जबकि पंजाब में पशु तस्करी के बाद उसकी हत्या करने पर 302 का मामला भी 1955 एक्ट के तहत लगता है, लेकिन वहां भी इसके तहत कम ही मामले दर्ज होते हैं। इसी के चलते गत दिनों कठुआ में आयोजित पुलिस पब्लिक मीट में सेवानिवृत्त एसपी सरदार खान ने इस अवैध धंधे को पूरी तरह से बंद करने के लिए गोहत्या पर धारा 302 के तहत मामला दर्ज करने की मांग उठाई थी। अक्सर तस्करी कर ले जाने वाले पशुओं को स्लाटर किया जाता है।

chat bot
आपका साथी