1.29 लाख डोमिसाइल बनाकर प्रदेश में कठुआ तहसील ने बनाया रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता कठुआ अनुच्छेद 370 अब जम्मू कश्मीर में बीते समय की बात हो गई है अब आने व

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:00 AM (IST)
1.29 लाख डोमिसाइल बनाकर प्रदेश में कठुआ तहसील ने बनाया रिकॉर्ड
1.29 लाख डोमिसाइल बनाकर प्रदेश में कठुआ तहसील ने बनाया रिकॉर्ड

जागरण संवाददाता, कठुआ: अनुच्छेद 370 अब जम्मू कश्मीर में बीते समय की बात हो गई है, अब आने वाले समय में सिर्फ इतिहास में ही रह जाएगी। स्थानीय लोग नागरिकता के पुराने दस्तावेजों को छोड़ नए जम्मू कश्मीर के नए दस्तावेज यानी डोमिसाइल बनाने के लिए उत्साह से आगे आ रहे हैं।

जारी इस प्रक्रिया में कठुआ तहसील के लोगों को तहसील प्रशासन ने डोमिसाइल बनाने के दौरान काफी सुविधा दी है। इसके लिए लोगों को तहसील कार्यालय में लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। एक ही दिन में डोमिसाइल कठुआ तहसील कार्यालय से लोगों को मिल रहा है। तहसील कार्यालय में बाकायदा इसके लिए एक अलग कक्ष बना दिया गया है, जो सिर्फ डोमिसाइल प्रमाणपत्र बनाने में जुटा है।

तहसील प्रशासन की तत्परता के कारण ही जहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोग डोमिसाइल बनाने के लिए आगे आ रहे हैं। इसके चलते कठुआ तहसील में अब तक कुल 1.29 लाख लोगों को तहसील प्रशासन डोमिसाइल जारी कर चुका है और ये प्रक्रिया अभी भी तेजी से जारी है। प्रतिदिन कार्यालय में सैकड़ों की संख्या में लोग डोमिसाइल बनाने के लिए आ रहे हैं। बीते छह माह से जारी इस प्रक्रिया में तहसील प्रशासन इससे पहले पंचायत स्तर पर भी विशेष शिविर लगाकर गांव में ही डोमिसाइल जारी कर चुका है, अब अपने कार्यालय में इसे तेजी से जारी करने में जुटा है।

तहसील की कुल आबादी में से आधे से ज्यादा लोग जम्मू कश्मीर सरकार का विशेष प्रमाण पत्र बिना कोई परेशानी हासिल कर चुके हैं। इसके अलावा ऑनलाइन सुविधा से भी प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे हैं, हालांकि, इसके लिए एक सप्ताह तक समय लग रहा है, लेकिन ऑफ लाइन प्रक्रिया में तो उसी दिन जारी किए जा रहे हैं। इसके चलते शुरू शुरू में कुछ लोगों ने ऑनलाइन भी अप्लाइ किए, लेकिन अब तो कार्यालय पहुंचकर लोग हासिल कर रहे हैं। कोट्स--

पूरे यूटी में कठुआ तहसील सबसे ज्यादा 1.29 लाख डोमिसाइल प्रमाणपत्र लोगों को जारी कर चुका हैं जो कि पूरे प्रदेश में एक रिकॉर्ड है। इसके बाद आरएसपुरा दूसरे नंबर पर है, जहां अब तक 60 हजार के करीब जारी हुए हैं। कठुआ में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में डोमिसाइल जारी किए जा रहे हैं। कार्यालय में इस कार्य को प्राथमिकता से किया जाता है, इसके लिए बाकायदा एक अलग कक्ष बना रखा है, जिसमें आधा दर्जन के करीब कर्मी सिर्फ इसी कार्य को देख रहे है जो सही व पूरे दस्तावेज होने पर मौके पर जारी कर रहे हैं।

-गौरव शर्मा, तहसीलदार, कठुआ।

chat bot
आपका साथी