किसानों ने पानी नहीं मिलने एक्सइएन का किया घेराव

संवाद सहयोगी हीरानगर रावी तवी नहर में पानी होने के बावजूद सुओं में पानी नहीं छोड़े जाने से सूखे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 01:24 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 01:24 AM (IST)
किसानों ने पानी नहीं मिलने एक्सइएन का किया घेराव
किसानों ने पानी नहीं मिलने एक्सइएन का किया घेराव

संवाद सहयोगी, हीरानगर: रावी तवी नहर में पानी होने के बावजूद सुओं में पानी नहीं छोड़े जाने से सूखे का सामना कर रहे अर्जुन चक के आसपास के गावों किसानों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने वीरवार को रावी तवी सिंचाई विभाग के कार्यालय पर ताला लगा कर मुख्य एक्सइएन का घेराव कर जमकर नारेबाजी की।

वीरवार सुबह दस बजे के करीब क्षेत्र के किसानों के साथ-साथ डीडीसी अभिनंदन शर्मा, सरपंच राकेश खजुरिया, राम तीर्थ खजुरिया भी विभाग के कार्यालय पर पहुंच गए, लेकिन वहा कोई अधिकारी नहीं मिला। दो घटे तक इंतजार करने के बाद जब एक्सइएन प्रदीप गुप्ता वहा पहुंचे तो किसान भड़क उठे और उन्होंने कार्यालय के मुख्य दरवाजे पर ताला लगा कर अधिकारी के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। किसानों का आरोप था कि रावी तवी नहर पानी से भरी हुई है और उन्हें सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा, जिससे उनकी धान की फसल सुख रही है और अधिकांश किसान अभी तक रोपाई नहीं कर पाए।

किसानों ने एक्सइएन को पूरे क्षेत्र में घुमा कर सूखी हुई फसल दिखाई। सरपंच राकेश खजुरिया व राम तीर्थ खजुरिया ने कहा कि नहर पानी से भरी पड़ी है और पानी साबा विजयपुर क्षेत्र में जा रहा है, लेकिन हीरानगर के किसानों को नहीं मिल रहा। यहा सभी सुए सूखे पड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि किसान लगातार पानी छोड़ने की माग कर रहे हैं, लेकिन अधिकारी उनकी माग पर गौर नहीं कर रहे। वहीं डीडीसी सदस्य अभिनंदन शर्मा ने कहा कि सरकार किसानों की आमदनी दुगनी करना चाहती है। इसके लिए अनेक योजनाएं भी लागू कर रखी हैं, लेकिन विभिन्न विभागों के अधिकारियों की मनमानियों की वजह से लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा। उन्होंने कहा कि नहर सुओं की सफाई के टैंडर लगे थे, लेकिन कुछ जगहों पर मरम्मत नहीं हुई। हैरानगी की बात यह है कि नहर पानी से भरी पड़ी है और यहा के किसानों को एक बूंद पानी भी नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि आज विभाग के अधिकारी को खेतों में घुमा कर सारी स्थिति से अवगत कराया गया है। उन्होंने शाम तक पानी सप्लाई बहाल करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि अन्य विभागों की भी शिकायतें मिल रही है। इस संबंध में वे आज ही डिवीजनल कमीशनर से बात करेंगे।

वहीं, रावी तवी सिंचाई विभाग के एक्सइएन प्रदीप गुप्ता का कहना है कि पहले नहर में पानी कम था। बंदी के हिसाब से अलग-अलग दिन पानी छोड़ा जाता था। रात को बारिश पड़ने से दरिया में पानी का स्तर बढ़ा है। शुक्रवार से सभी सुओं में पानी छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा जिन ठेकदारों ने सुओं की सफाई, मरम्मत ठीक से नहीं करवाई, उनके बिल रोक दिए गए हैं। जाच के बाद ही पेमेंट की जाएगी।

chat bot
आपका साथी