प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में बुधवार को पौधारोपण अभियान की डीसी राहुल यादव ने शुरुआत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:45 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:45 AM (IST)
प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर
प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में बुधवार को पौधारोपण अभियान की डीसी राहुल यादव ने शुरुआत करते हुए आम लोगों से बारिश के मौसम में अधिक से अधिक पेड़ लगाने का आह्वान किया।

दरअसल, सोशल फारेस्ट्री विभाग ने महिला डिग्री कॉलेज परिसर में ग्रीन जम्मू-कश्मीर पौधारोपण अभियान का आयोजन किया, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में जिला विकास परिषद के चेयरमैन महान सिंह ने कॉलेज परिसर में चिनार के पौधे लगाकर पौधरोपण अभियान की औपचारिक शुरूआत की। इस मौके पर देसी, सजावटी, छायादार, फलदार, औषधीय प्रजातियों के लगभग 200 पौधे लगाए। उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश के हरियाली को बढ़ाने में सोशल फारेस्ट्री विभाग की भूमिका की सराहना करते हुए लोगों को घास, पत्ती चारा, ईंधन लकड़ी, छोटी लकड़ी और अन्य वन उपज की स्थानीय मांगों को पूरा करने के लिए अर्जित लाभ की सराहना की। उन्होंने स्थानीय लोगों, पंचायत सदस्यों, छात्रों, गैर सरकारी संगठनों और अन्य हितधारकों से इस तरह के पौधारोपण अभियान में बढ़चढ़ कर आगे आकर भाग लेने की अपील की।

कार्यक्रम में प्रदेश के वन विभाग के सोशल फारेस्ट्री विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं निदेशक रोशन जग्गी ने बताया कि हर साल बरसात के मौसम में सोशल फारेस्ट्री विभाग ऐसे कई पौधारोपण अभियान चलाकर वन महोत्सव मनाता है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य और स्थानीय लोग शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान थीम आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। वन महोत्सव समारोह और ग्रीन जम्मू-कश्मीर ड्राइव में भाग लेने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डीसी राहुल यादव, क्षेत्रीय निदेशक सोशल फारेस्ट्री, मोहिदर गुप्ता, डीडीसी सदस्य, बीडीसी सदस्य, ग्राम पंचायत पौधरोपण समितियों के अध्यक्ष, डीएफओ सोशल फारेस्ट्री मुनीश भारद्वाज, वन्य जीव वार्डन कठुआ विजय वर्मा सहित विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी