पर्याप्त बारिश होने से किसानों को मिल रहा सिंचाई के लिए पानी

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से धान की रोपाई करने वा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 05:28 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 05:28 PM (IST)
पर्याप्त बारिश होने से किसानों को मिल रहा सिंचाई के लिए पानी
पर्याप्त बारिश होने से किसानों को मिल रहा सिंचाई के लिए पानी

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से धान की रोपाई करने वाले किसानों को काफी राहत मिली है, क्योंकि खेतों में सिचाई के लिए उपयुक्त पानी मिल रहा है। इसके कारण जिले के निचले, कंडी और पहाड़ी क्षेत्र में धान की खेती करने वाले किसान पूरी तरह से धान की रोपाई में जुट गए हैं। वे रोज हो रही बारिश से अपने खेतों में पानी को जमा कर रहे हैं।

ऐसे में धान की रोपाई के उपयुक्त समय में पर्याप्त बारिश होने से किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं। सबसे अहम यह है कि बारिश शाम को होती है, जिसके कारण किसानों के खेत बारिश के पानी से भरने लगे हैं और दिन में किसानों को खेतों में भी काम करने का मौका मिल रहा है। हालांकि, जिस क्षेत्र में धान की रोपाई हो चुकी है, वहां तो सिचाई के लिए अब रोजाना पानी की जरूरत पड़ रही है। उसके लिए भले ही रोज हो रही बारिश चाहे पर्याप्त न हो और वे नहरों के पानी पर भी निर्भर है, लेकिन सामान्य तौर पर देखा जाए तो अब बरसात के मौसम में हो रही बारिश उपयुक्त समय पर किसानों को खेती करने में खासकर सिचाई के मामले में परेशान राहत प्रदान कर रहा है।

जिले में मौजूदा समय में सबसे ज्यादा खेती किसान धान की ही करते हैं। इसमें निचले, कंडी और पहाड़ी क्षेत्र के किसान शामिल हैं। निचले क्षेत्र में तो कुछ क्षेत्र में नहरों से सिचाई की व्यव्स्था है, लेकिन कंडी व पहाड़ी क्षेत्र में सिचाई की ठोस व्यवस्था नहीं है, ऐसे में किसानों को बरसात के दिनों में जब धान की रोपाई करनी होती है, तब समय पर पर्याप्त बारिश पर ही निर्भर रहना पड़ता है। अब की बार बरसात शुरू होते ही पिछले कुछ दिनों से रात को हो रही पर्याप्त बारिश किसानों के लिए काफी उपयोगी साबित हो रही है। इसके कारण जिलेभर के किसान धान की रोपाई में जोर शोर से जुट गए हैं। जिले में कुल 28 हजार हेक्टेयर में धान की खेती होती है। बाक्स----

जिले में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से पूरे क्षेत्र में धान की रोपाई के लिए उपयुक्त समय बना हुआ है। बरसात का मौसम शुरू हो चुका है। इस समय धान की रोपाई के लिए पर्याप्त बारिश हो रही है। अभी 11 से 15 जुलाई तक 140 एमएम बारिश का पुर्वानुमान है।

-डॉ. विशाल महाजन, प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्र, कठुआ। बाक्स----

जिले में पिछले एक सप्ताह में हुई बारिश 8 जुलाई : 21 एमएम

7 जुलाई : 0 एमएम

6 जुलाई : 22 एमएम

5 जुलाई : 0एमएम

4 जुलाई : 73 एमएम

3 जुलाई : 0 एमएम

2 जुलाई :11 एमएम

1 जुलाई : 9 एमएम

chat bot
आपका साथी