परीक्षा आनलाइन कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी कठुआ आनलाइन परीक्षाएं कराने की मांग को लेकर वीरवार को डिग्री कालेज के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 01:09 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:09 AM (IST)
परीक्षा आनलाइन कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन
परीक्षा आनलाइन कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, कठुआ : आनलाइन परीक्षाएं कराने की मांग को लेकर वीरवार को डिग्री कालेज के विद्यार्थियों ने जम्मू विश्वविद्यालय सहित डिग्री कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान विद्यार्थियों ने कॉलेज रोड पर यातायात जाम कर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

रोष प्रदर्शन के दौरान करीब एक घंटे तक शहर के मुख्य कालेज रोड पर यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप रही। इसके कारण वाहन ड्रीमलैंड पार्क मार्ग से होकर शहर तक पहुंची। प्रदर्शनस्थल पर थाना प्रभारी विजय शर्मा एवं तहसीलदार ने छात्रों को शांत कराने के लिए पहुंचे और मांगों को विश्वविद्यालय तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद प्रदर्शनकारी छात्र मार्ग से हटे।

विद्यार्थी कोरोना काल के दौरान हुई आनलाइन पढ़ाई के आधार पर अब फाइनल परीक्षा भी आनलाइन कराने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही 2 जी इंटरनेट सेवा के कारण प्रभावित हुई पढ़ाई के कारण उनकी पाठ्यक्रम में 40 फीसद कमी की भी मांग है। प्रदर्शन का नेत्तृव कर रहे एनएसयूआई के जिला प्रधान कुनाल सिंह पठानियां ने कहा कि कि जम्मू विश्वविद्यालय प्रशासन रोजाना नए-नए आदेश जारी कर छात्रों को परेशान कर रहा है। उन्होंने कहा कि बीते एक साल से कोरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थान बंद पड़े थे, जिसकी वजह से आनलाइन पढ़ाई चल रही थी और जम्मू-कश्मीर प्रदेश में पिछले डेढ़ साल से इंटरनेट की सुविधा 2जी बहाल थी। इसके कारण आनलाइन पढ़ाई में काफी रुकावटें आई है और कालेज के छात्र पिछले बीते एक वर्ष से कोरोना काल के दौरान सुचारु तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। ऐसे हालात के बाद अब जम्मू विश्वविद्यालय की ओर से एक आदेश जारी कर दिया गया है, जिसमें फाइनल परीक्षा में इंटरनल प्रैक्टिकल और सिलेबस सौ प्रतिशत की बात कही है, जिसका वे विरोध करते है।

प्रदर्शन में शामिल यशवर्धन जसरोटियां ने कहा कि अगर आनलाइन पढ़ाई करवाई गई है तो उसमें उनकी परीक्षा भी आनलाइन ही होनी चाहिए। अगर जम्मू विश्वविद्यालय उनकी मांग को नहीं मानता है तो कॉलेज के छात्र रोजाना सड़कों पर धरना प्रदर्शन करेंगे, जिसकी जिम्मेदारी जम्मू विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज कठुआ प्रशासन की होगी।

chat bot
आपका साथी