कोरोना की रफ्तार में कमी, तीसरी लहर की आशंका, रहें सतर्क

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में भले ही कोरोना का प्रकोप अब कम हो गया है। इसके बावजूद ला

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 05:14 AM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 05:14 AM (IST)
कोरोना की रफ्तार में कमी, तीसरी लहर की आशंका, रहें सतर्क
कोरोना की रफ्तार में कमी, तीसरी लहर की आशंका, रहें सतर्क

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में भले ही कोरोना का प्रकोप अब कम हो गया है। इसके बावजूद लापरवाही अभी बिल्कुल नहीं बरतें। अभी तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने अभी से ही लोगों को एसओपी की पालन करने की अपील करना शुरू कर दिया है। अक्सर देखा जा रहा है कि जब से क‌र्फ्यू में छूट मिली है, तभी से बाजारों और राजनीतिक व गैर राजनीतिक समारोह में भीड़ उमड़ना शुरू हो गई है। हालांकि, प्रशासन ने अभी 50 फीसद के साथ छूट दी है। इसके साथ ही मास्क पहनना, सामने वाले से दो गज की दूरी बनाकर बात करना, बार- बार हाथ धोने और समय-समय पर सैनिटाइजर का प्रयोग करने की आदतों को प्रति व्यक्ति बनाए रखने के लिए कहा जा रहा है।

इसी के चलते शहर के पार्क में अभी भी कांटेदार तार लगाकर लोगों की भीड़ कम करने के प्रयास किए गए हैं, लेकिन पार्क के किनारे नहर में दूसरे स्थान पर परिवार सहित गर्मी से राहत पाने के लिए लोग आ रहे हैं और एसओपी की पालन नहीं करके उल्लंघन करने में लगे हैं। इसके चलते पुलिस प्रशासन को जगह-जगह कार्रवाई करके मास्क नहीं पहनने वालों पर शिकंजा कसते हुए चालान करने का क्रम जारी है।

शुक्रवार को भी जिला पुलिस ने 32 लोगों को अलग-अलग स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर चालान करके उनसे 12600 रुपये जुर्माना वसूला। इसके साथ ही पुलिए ने रात आठ बजे के बाद शहर में चौक चौराहों पर कंाटेदार तार लगाकर आम आवाजाही को बंद कर रही है। रात्री क‌र्फ्यू के दौरान सिर्फ आवश्यक एवं आपात सेवाओं वालों को आने जाने की अनुमति है, वह भी जगह-जगह नाके पर रोक कर पूछताछ करने के बाद।

वहीं, लखनपुर से अब प्रतिदिन 8 हजार के करीब यात्री विभिन्न राज्यों से प्रदेश में प्रवेश कर रहे हैं। इसके चलते वहां पर किए गए अनिवार्य कोरोना टेस्ट कराने के लिए दिन भर लंबी लंबी लाइने लगी रहती हैं। इस बीच जिले में स्वास्थ्य विभाग 45 से ऊपर उम्र के 100 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन करने में जुटा है।

chat bot
आपका साथी