पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

संवाद सहयोगी बनी/बिलावर/बसोहली जिले में मौसम का मिजाज हर पल बदल रहा है। बुधवार को बारिश के साथ

JagranWed, 12 May 2021 11:41 PM (IST)

संवाद सहयोगी, बनी/बिलावर/बसोहली: जिले में मौसम का मिजाज हर पल बदल रहा है। बुधवार को बारिश के साथ हुई जोरदार ओलावृष्टि से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा, जिससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। पहाड़ी क्षेत्र में सड़कें बर्फ की चादर में लिपट गई। लोहाई मल्हार व डुग्गैनी ब्लॉक में बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से गेहूं की फसल बिल्कुल खराब हो गई।

पहाड़ी क्षेत्र बनी में इतनी ज्यादा बारिश व ओलावृष्टि हुई को लोग कुछ समय के लिए सहम सा गए। राहगीर भी अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए। बारिश के बंद होते ही चहूं ओर ओलावृष्टि के कारण सफेद गोले दिखाई देने लगी, मानो फरवरी माह में बर्फबारी हो रही है। ओलावृष्टि से सेब और अखरोट की फसल नष्ट हो गए। मक्की की उग रहे पौधे मिट्टी में दब गए, जिसके कारण मक्की की बिजाई करने वाले किसानों के चेहरे मायूस हो गए। सबसे ज्यादा ओलावृष्टि बनी, बाड़ी, चलोग, डोगन, डहाडु, बदडा आदि स्थानों पर हुई।

बनी निवासी प्रवीण सिंह, हंसराज, नंद लाल का कहना है कि इस तरह की ओलावृष्टि मई महीने में कभी नहीं देखी। उन्होंने सरकार से फलदार पौधे के हुए नुकसान का मुआवजा दिया जाए।

बिलावर उपजिले के पहाड़ी क्षेत्रों में बुधवार को बारिश के साथ हुई जोरदार ओलावृष्टि में फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है, जिससे किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। डुग्गेनी ब्लॉक के बीडीसी चेयरमैन धर्म सिंह, सरपंच चमन लाल ने बताया कि पूरे ब्लॉक में लगातार हो रही बारिश के चलते पहले ही फसल बर्बाद हो चुकी थी, लेकिन ओलावृष्टि ने गेहूं की खड़ी फसल ओले गिरने के कारण बिल्कुल बर्बाद हो चुकी है। लोहाई मल्हार ब्लॉक के मशेड़ी, किंडली में बारिश के साथ ओलावृष्टि ने भी काफी नुकसान पहुंचाया, जिससे सब्जियों के साथ-साथ प्याज की फसल को भी नुकसान हुआ है। किसानों ने एडीसी से माग की है कि राजस्व विभाग कृषि विभाग की विशेष टीम गठित कर जल्द से जल्द भेजकर नुकसान का आकलन करवाया जाए।

इसी तरह, बसोहली क्षेत्र के पहाड़ी ब्लाक शीतलनगर व पूंड के कई गावों में बारिश के साथ खूब ओलावृष्टि हुई, जिससे तापमान में गिरवाट दर्ज की गई। बच्चे ओलावृष्टि के साथ अठखेलिया करने लगे। गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। बारिश के कारण कई ग्रामीण इलाकों की बिजली गुल हो गई, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.