नवरात्र पर खरीदारी के लिए बाजार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जागरण संवाददाता कठुआ आज से यानि मंगलवार को चैत्र नवरात्र का शुभारंभ हो रहा है। इसके

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:09 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:09 AM (IST)
नवरात्र पर खरीदारी के लिए बाजार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
नवरात्र पर खरीदारी के लिए बाजार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

जागरण संवाददाता, कठुआ: आज से यानि मंगलवार को चैत्र नवरात्र का शुभारंभ हो रहा है। इसके चलते जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचने शुरू हो गए। मंदिरों में श्रद्धालुओं द्वारा मां के जयकारे लगाने से माहौल भक्तिमय रहेगा।

दरअसल, जिले में दर्जन भर देवी मंदिरों में नवरात्र के दौरान उत्सव जैसा माहौल रहेगा। मंदिरों के अलावा मां के भक्त घरों में भी नवरात्र पर मां की साख बीजने के साथ कलश स्थापित कर विशेष पूजा अर्चना करेंगे। इसी उपलक्ष्य में शहर के बाजार में आम दिनों की तुलना में सोमवार को खरीदारी के लिए भीड़ ज्यादा उमड़ी, लेकिन इस दौरान कोविड-19 महामारी का ख्याल न रखते हुए शारीरिक दूरी का बाजार में पूरी तरह से धज्जियां उड़ी। नवरात्र पर की जाने वाली पूजा की सामग्री के स्टालों पर मां की चुनरी, मूर्तियां, सिदूर, नारियल, फल आदि की खरीदारी करते श्रद्धालु नजर आए। इसके कारण बाजार भीड़ से भरा नजर आया। कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बेखौफ दिखे लोग। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने श्रद्धालुओं व मंदिरों कमेटियों को एसओपी की पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत श्रद्धालुओं को मास्क पहनकर दर्शन करने की हिदायत दी गई है। मंदिरों के द्वार पर लगने वाले मेले की मनाही है। इस दौरान श्रद्धालुओं को भीड़ से दूर रहने के लिए कहा गया है।

वहीं, मंदिरों को नवरात्र के उपलक्ष में रंगबिरंगी लाइटें लगाकर आकर्षक ढंग से सजावट की गई है। मंदिरों के द्वार पर फूलों एवं चुनरियों से सजाया गया है। इस बीच मूर्तियों को भी विशेष रूप से सजाया गया है। कठुआ शहर के मुख्य बाजार स्थित माता श्री आशापूर्णी मंदिर को आकर्षक रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। नवरात्र के उपलक्ष्य में श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए जसरोटा स्थित माता काली मंदिर, बिलावर स्थित माता सुकराला देवी, सुंदरी कोट स्थित माता बाला सुंदरी आदि मंदिर सजाए गए हैं।

उधर, हर वर्ष की तरह नवरात्र में इस बार भी जिला मुख्यालय से शिवसेना द्वारा पवित्र छड़ी यात्रा शिवसेना डोगरा फ्रंट के नेतृत्व में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सोमवार को रवाना हुई। बैंड बाजे के साथ निकली पवित्र छड़ी यात्रा में सैकड़ों शिवसेना कार्यकर्ता मां के जयकारे लगाते हुए कटड़ा के लिए रवाना हुए। इस पवित्र छड़ी यात्रा में शिवसेना डोगरा फ्रंट के जिला के नेता नरेंद्र तांगरी कर रहे हैं। यात्रा में शामिल कार्यकर्ता पहले मुख्य बाजार स्थित माता श्री आशापूर्णी मंदिर में माथा टेकने पहुंचे, उसके बाद खुले वाहन में पारंपरिक केसरी पगड़ी के साथ जयकारे लगाते हुए वैष्णो देवी के लिए रवाना हो गए।

बहरहाल, मंदिरों में श्रद्धालुओं के दर्शन के आगमन को देखते हुए इस बार पुलिस जवानों की संख्या बढ़ाई गई है, ताकि भीड़ के दौरान एसओपी की पालना सुनिश्चित की जाए और साथ ही व्यवस्था बनी रहे। मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिग, सैनिटाइजर का प्रयोग आदि सुनिश्चित है। इसके अलावा वहां पर चिकित्सा टीम भी तैनात रहेगी। राजबाग थाना प्रभारी भुपेंद्र सिंह ने बताया कि मंदिरों में सर्वप्रथम सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता रहती है, इस बार सुरक्षा के साथ कोरोना संक्रमण के चलते भीड़ में व्यवस्था बनाना भी जिम्मेदारी रहेगी, इसमें सभी को मास्क पहनाने के लिए बाध्य किया गया है।

chat bot
आपका साथी