जान पर भारी पड़ रहा है कोरोना वायरस, जिले में चार और मौतें

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना की दूसरी लहर में अब भले ही नये संक्रमित होने के साथ स्वस्थ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:34 PM (IST)
जान पर भारी पड़ रहा है कोरोना वायरस, जिले में चार और मौतें
जान पर भारी पड़ रहा है कोरोना वायरस, जिले में चार और मौतें

जागरण संवाददाता, कठुआ: कोरोना की दूसरी लहर में अब भले ही नये संक्रमित होने के साथ स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है, लेकिन कई संक्रमितों की जान पर भारी पड़ रही है।

मौतों के सिलसिले के बीच मंगलवार फिर चार लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक बसोहली में महिला, जीएमसी कठुआ में शहर के वार्ड 4 के 75 वर्षीय और एक वार्ड पांच के दुकानदार की मौत हुई है। बीते पांच दिनों में जिले में जहां 15 लोगों की मौत हो चुकी है। गत 20 अप्रैल से शुरू हुआ मौत का क्रम अब तक 58 का आंकड़ा पहुंचा चुका है, जिसमें 4 अन्य जिलों के निवासी शामिल हैं, जबकि 54 स्थानीय है।

गत वर्ष कोरोना से 53 लोगों ने जिले में जान गंवाई थी, जिसके चलते कोरोना काल से लेकर अब तक 107 लोग जिले में जान गंवा चुके हैं। गैर अधिकारिक सूत्रों में आंकड़ा ज्यादा भी हो सकता है। कुछ लोगों की घरों में भी मौत हुई है और परिजनों ने आनन फानन संस्कार भी किए हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि कोरोना की दूसरी लहर लोगों की जान पर कितनी भारी पड़ रही है। इस बार कोरोना की मार महिलाओं और युवा और बच्चों पर भी भारी पड़ रही है। जिले के चार बच्चों, जिसमें 13 से 17 साल के उम्र के शामिल रहे हैं। 4 दिन में 6 महिलाओं की कोरोना से मौत हुई है।

उधर, बसोहली में भी कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को लेकर अभी भी लोग सतर्क नहीं हो रहे हैं। दिन प्रति दिन मरने वालों का आकड़ा बढ़ रहा है। बसोहली की धार झेंखर पंचायत की एक महिला की जम्मू राजकीय मेडिकल कालेज में मौत हो गई, जिसके बाद महिला के शव को सीएचसी बसोहली लाया गया, यहा पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को शव के साथ उसके पैतृक गाव भेजा गया। उसका संस्कार एसओपी के नियमों का पालन करते हुए किया गया। महिला की मौत के साथ ही बसोहली उप जिले में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 3 हो गई है।

इन सब के बीच बसोहली उपजिले में लाकडाउन के नियमों में सुबह के समय ढील मिलते ही दुकान पर लोगों की भीड़ बढ़ जाती है। दुकानदार भले ही ग्राहक को समझाए, मगर जल्दी के चक्कर में ग्राहक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसा ही कुछ हाल सुबह बसोहली में स्थित विभिन्न दुकानों के बाहर उस समय देखने को मिला, जब लोग सामान लेने के लिये दुकानों पर आये हुए थे। जम्मू कश्मीर बैंक में अब पहले की तरह भीड़ नहीं दिख रही है। बैंक मैनेजर द्वारा एक एक कर आदमी को बैंक के भीतर भेजा जा रहा है, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में ना आयें।

chat bot
आपका साथी