जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को भाजपा ने किया पूरा: रैना

जागरण संवाददाता कठुआ श्रीनगर में जम्मू कश्मीर पुलिस इंस्पेक्टर की आतंकियों द्वारा की गई निर्मम हत्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 12:49 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 12:49 AM (IST)
जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को भाजपा ने किया पूरा: रैना
जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को भाजपा ने किया पूरा: रैना

जागरण संवाददाता, कठुआ: श्रीनगर में जम्मू कश्मीर पुलिस इंस्पेक्टर की आतंकियों द्वारा की गई निर्मम हत्या की कड़ी निंदा करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा कि ऐसे बहादुर पुलिस जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। ऐसे जघन्य काड करने वालों को सुरक्षा बल श्मशान घाट पहुंचा कर ही दम लेंगे। वे बुधवार को जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर आयोजित श्रद्धाजलि कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

भाजपा प्रधान में रैना ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए एक इतिहास बन चुका है। अब इसे दोहराने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि इससे जम्मू कश्मीर की अखंडता को बनाए रखने के लिए भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जो बलिदान दिया था, उसी कारण आज जम्मू कश्मीर पूर्ण रूप से भारत के साथ जुड़ पाया है, उनके सपने को गत 2019 में भाजपा की केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर पूरा किया। मुखर्जी ने जम्मू कश्मीर की एकता और अखंडता के लिए इसी दिन बलिदान दिया था। उन्होंने वर्ष 1953 में जम्मू कश्मीर में तब लागू दो विधान और दो निशान के खिलाफ आदोलन शुरू करते हुए अपना बलिदान दिया। उस समय के आदोलन में पंडित प्रेम नाथ डोगरा एवं ठाकुर बलदेव सिंह ने भी सक्रिय रूप से भाग लिया। अब भाजपा ने दो साल पहले मुखर्जी के सपने को साकार करते हुए जम्मू कश्मीर में एक विधान और एक निशान लागू कर दिया है। उन्होंने अपने आदोलन की शुरूआत भी इसी जिले लखनपुर में गिरफ्तारिया देकर की थी। इस कारण ही भाजपा ने मुखर्जी की मूíत भी प्रदेश में सबसे पहले जिला कठुआ में स्थापित की है।

उन्होंने कहा कि उनका बलिदान दिवस आज पूरे जम्मू कश्मीर के अलावा देश भर में मनाया जा रहा है। भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता के वो प्रेरणास्त्रोत रहेंगे। आज समस्त कार्यकर्ता उन्हें नमन करते हुए उनके बलिदान दिवस पर उन्हें याद कर रहा है। इससे पहले कार्यक्रम में रैना ने शहर के मुखर्जी चौक पर लगी मुखर्जी की मूíत पर पूर्व मंत्री राजीव जसरोटिया, नगर परिषद प्रधान नरेश शर्मा, जिला प्रधान गोपाल महाजन, डीडीसी उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह बबलू, नगरी नगर पालिका अध्यक्ष अनिल सिंह अंडोत्रा सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में माल्यार्पण किया। कार्यकर्ताओं ने इस मौके पर जहा हुआ बलिदान मुखर्जी का वो कश्मीर हमारा है और मुखर्जी अमर रहे के नारे लगाए।

chat bot
आपका साथी