खनन विभाग कार्यालय में एंटी क्रप्शन ब्यूरो की औचक छापेमारी, रिकार्ड जब्त

जागरण संवाददाता कठुआ जिला खनन विभाग कार्यालय में शनिवार को भ्रष्टाचार निरोधक कार्यालय जम्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 12:36 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 12:36 AM (IST)
खनन विभाग कार्यालय में एंटी क्रप्शन ब्यूरो की औचक छापेमारी, रिकार्ड जब्त
खनन विभाग कार्यालय में एंटी क्रप्शन ब्यूरो की औचक छापेमारी, रिकार्ड जब्त

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिला खनन विभाग कार्यालय में शनिवार को भ्रष्टाचार निरोधक कार्यालय जम्मू (एंटी क्रप्शन ब्यूरो) की एक टीम ने औचक छापेमारी की। दोपहर से शुरू हुई छापेमारी देर शाम तक चलती रही।

शहर के शिवानगर स्थित टॉवर वाली गली में खनन विभाग के कार्यालय में एंटी क्रप्शन ब्यूरों ने अचानक दस्तक देते हुए अंदर प्रवेश करने के बाद पूरे कार्यालय को अंदर और बाहर से सील कर दिया, ताकि कार्यालय के अंदर पहले से ही मौजूद विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी छापेमारी प्रक्रिया के दौरान न तो बाहर जा सके और न ही कोई बाहर से अंदर आ सके। इसके लिए कार्यालय के बाहर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया था। करीब छह घंटे चली छापेमारी के दौरान टीम ने कार्यालय का पूरा रिकॉर्ड खंगाला और उसके बाद रिकार्ड सीज कर अपने साथ ले गई। जिला खनन विभाग के कार्यालय के अलावा चार अन्य टीमों ने चड़वाल, किड़ियां गंडयाल, दियालाचक और लगेट मोड़ स्थित स्टोन क्रशरों पर भी छापेमारी की और वहां से भी दस्तावेज जब्त किए।

जिले में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर जिला खनन विभाग के कार्यालय सहित उससे जुड़े स्टोन क्रशरों पर एक साथ एक ही समय में छोपमारी हुई है। छापेमारी के बारे में हालांकि किसी भी अधिकारी ने कोई अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि खनन विभाग के कार्यालय में अवैध खनन और जबरन रायल्टी वसूलने के मामले को लेकर कई दिनों से लग रहे आरोपों के चलते जांच के सिलसिले में ही छोपमारी की गई है। इसमें पिछले कई वर्षाें से खनन विभाग पर ट्रैक्टर चालक सहित स्थानीय किड़ियां गंडयाल के निवासी भी लगातार रावी दरिया में प्रतिबंध के बावजूद अवैध खनन जारी रहने पर प्रदर्शन करके भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे थे। इसकी कई शिकायतें उच्च अधिकारियों को भी गई है। इसके बाद अब इतने बड़े स्तर पर एंटी क्रप्शन ब्यूरो की कार्रवाई हुई है। इससे पहले गत वर्ष भी छोपमारी के दौरान जांच पड़ताल की गई थी। छापेमारी के दौरान जिला खनन विभाग के अधिकारी अंदर ही कार्यालय में मौजूद थे।

डीएसपी संदीप गुप्ता के नेतृत्व में पहुंची एंटी क्रप्शन ब्यूरो की टीम में 8 इंस्पेक्टर शामिल थे, इसके अलावा अन्य स्टाफ भी शामिल था जो जिला कार्यालय के अलावा एक ही समय अन्य स्थानों दियालाचक, चड़वाल, लगेट और किड़ियां गंडयाल में क्रशरों पर छापेमारी कर दस्तावेज का रिकॉर्ड खंगाल रहे थे। टीम ने ये सारी कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त मजिस्ट्रेट तहसीलदार गौरव शर्मा की उपस्थिति में की।

chat bot
आपका साथी