करोड़ों के करवाए कार्य, दो साल से नहीं हुई पेमेंट

जागरण संवादाता कठुआ जिले के ठेकेदारों ने गत वर्ष से अभी तक कराए गए दर्जनों विकास कार्यो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:56 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:56 AM (IST)
करोड़ों के करवाए कार्य, दो साल से नहीं हुई पेमेंट
करोड़ों के करवाए कार्य, दो साल से नहीं हुई पेमेंट

जागरण संवादाता, कठुआ: जिले के ठेकेदारों ने गत वर्ष से अभी तक कराए गए दर्जनों विकास कार्यो की पेमेंट नहीं होने पर रोष जताया। बुधवार को कांट्रेक्टर एसोसिएशन ने डीसी को ज्ञापन सौंपकर लंबित पेमेंट जल्द जारी करने की मांग की।

ठेकेदारों ने कहा कि जब से सरकार ने कई योजनाओं के तहत विकास कार्य शुरू करने की नीतियां लागू की है, तभी से पेमेंट समय पर नहीं हो रही है। सबसे ज्यादा पेमेंट लंबित परियोजनाओं के तहत फंसी हैं, जिससे ठेकेदारों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो रही है। इसके कारण अब आगे के विकास कार्य कराने में असमर्थ हो गए हैं। ज्ञापन देने पहुंचे ठेकेदारों में शामिल पुरुषोत्तम सिंह, विजय सिंह ने बताया कि ठेकेदारों ने बैंकों से लिमिट लोन लेकर विकास कार्य कराए हैं, लेकिन दो-दो साल से उन्हें कराए गए विकास कार्यो की पेमेंट नहीं हो रही है। इससे ठेकेदारों को करोड़ो रुपये विकास में फंस गए हैं, जबकि पुल बनाए गए व सड़क बन गई हैं, उसका लाभ लोगों को मिल रहा है, लेकिन जिन्होंने सड़कें बनाई, उन्हें दो -दो साल से पेमेंट नहीं मिल रही है। सरकार ने जब से आनलाइन सिस्टम शुरू किया है, तभी से उनके लिए पारदर्शिता की बजाय मुसीबत बन गई है।

उन्होंने कहा कि जब से लैंगंविश यानि फंड के अभाव में लंबित पड़ी परियोजनाओं को वित्त पोषण स्कीम के तहत दोबारा शुरू करके पूरा करना है, तब से उनकी ज्यादा पेमेंट फंस रही है। इसके अलावा नाबार्ड, जिला प्लान, बार्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम योजनाओं में सैकड़ों ठेकेदारों की करोड़ों की पेमेंट दो साल से फंसी है, एक तरफ सरकार फंड का अभाव नहीं होने का दावा करती है तो दूसरी तरफ कराए गए विकास कार्यों की पमेंट करने में देरी, अगर जल्द उनकी लंबित पेमेंट नहीं हुई तो वे अगले कार्य कराने में असमर्थ हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी