पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज से हो रहा है पानी की बर्बादी

संवाद सहयोगी बसोहली कस्बे में पानी की किल्लत दूर करने के लिए लोग बार-बार प्रशासन से आग्रह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:30 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:30 AM (IST)
पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज से हो रहा है पानी की बर्बादी
पाइप लाइन में जगह-जगह लीकेज से हो रहा है पानी की बर्बादी

संवाद सहयोगी, बसोहली: कस्बे में पानी की किल्लत दूर करने के लिए लोग बार-बार प्रशासन से आग्रह करते हैं, लेकिन समस्या आज भी विकराल रुप धारण किए हुए है। हालांकि, ब्लाक दिवस के मौके पर एडीसी तिलक राज थापा ने पानी के पाइप लाइन में लीकेज बंद करने के निर्देश दिए, लेकिन जल शक्ति विभाग के कानों पर जूं तक नहीं रेंगा। आलम यह है कि विभाग की ओर से कोई कार्रवाई भी नहीं की जा रही है। नतीजा, जगह-जगह बसोहली कस्बे में पानी की लीकेज होकर बर्बाद होते देखा जा सकता है।

जल शक्ति के बसोहली डिविजन कार्यालय के आगे ही पानी लीक होकर सबसे ज्यादा बर्बाद हो रहा है। इसके अलावा पाधा मुहल्ले को जाने वाले रास्ते की मुख्य सड़क केअलावा एडीसी कार्यालय व तहसीलदार बसोहली निवास के बाहर भी सदियों पुरानी लीकेज जारी है। बसोहली का एकमात्र वीआइपी रेस्ट हाउस व पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के बाहर भी पानी की लीकेज होते सुबह के समय देखा जा सकता है। कस्बे के परगना मोड़ के पास जंज घर के सामने भी सुबह के समय पानी लीक होकर बर्बाद होते रहता है।

वन विभाग कार्यालय के बाहर सड़क पर दिनभर पानी बर्बाद हो रहा है, लेकिन किसी का ध्यान नहीं है। इसके कारण गंदा पानी लोगों के घरों में जा रहा है। जब पेयजल सप्लाई बंद की जाती है तब यही गंदा पानी लोगों के घरों में जाता है, जिसमें कई कीटाणु प्रवेश कर चुके होते हैं। जल शक्ति विभाग के कार्यालय के बाहर तो बंदर सुबह से लेकर शाम तक गंदा पानी पी रहे होते हैं, लेकिन जो पानी लोगों के घरों में लीकेज पाइप के माध्यम से जाता है उससे लोगों के बीमार होने की संभावनाएं भी बन सकती हैं। कोट्स---

एक दिसंबर से पानी की लीकेज समाप्त करने के लिए विभाग कार्रवाई करना शुरू कर देगा। कस्बे के सभी वार्ड में लीकेज को चिन्हित कर लिया गया है।

-अखिल दत्त, एईई, जल शक्ति विभाग

chat bot
आपका साथी