धार महानपुर ब्लाक के ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं, सौंपे कंप्यूटर

संवाद सहयोगी बसोहली जिला विकास परिषद के अध्यक्ष महान सिंह ने धार महानपुर में डीसी राहुल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 04:56 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 04:56 PM (IST)
धार महानपुर ब्लाक के ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं, सौंपे कंप्यूटर
धार महानपुर ब्लाक के ग्रामीणों की सुनीं समस्याएं, सौंपे कंप्यूटर

संवाद सहयोगी, बसोहली : जिला विकास परिषद के अध्यक्ष महान सिंह ने धार महानपुर में डीसी राहुल यादव संग ग्राम सभा का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर धार महानपुर ब्लाक के छह सरपंचों को कंप्यूटर भी सौंपे गए।

मौके पर धार महानपुर की सरपंच सरला देवी ने कहा कि जीरो मोड़ से धार महानपुर तक के सड़क का काम एक सप्ताह के भीतर शुरू होने चाहिए, इसके लिए फंड उपलब्ध करवाए जाए। साथ ही पर्यटन विभाग की भवन की मरम्मत करवाने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग धार महानपुर में ज्यादा जागरूकता शिविर लगाए। धार कोहर के सरपंच शेर सिंह ने स्वास्थ्य सुविधा के लिए सब सेंटर की भवन के निर्माण की मांग करते हुए कहा कि पंचायत में 80 के करीब बिजली के और खंभे लगाए जाएं। धार महानपुर में एक एंबुलेंस को तैनात किया जाए। इस दौरान गोडल में बिजली के खंभे उपलब्ध करवाने, नगाली स्कूल में स्टाफ की कमी को दूर करने, धार कोहर के स्कूल की बिल्डिग की मरम्मत करने, धार कोहर में एक और बिजली का ट्रांसफार्मर लगाने, धार झेंखर पंचायत के निवासियों ने समुंध से सड़क निर्माण का काम शुरू करने को कहा।

बीडीसी चेयरमैन धार महानपुर सुषमा करियाल ने धार महानपुर ब्लाक में शिक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रयास करने की मांग उठाई। पानी की किल्लत दूर करने एवं खराब हैंडपंपों को ठीक करने, धार महानपुर में डिग्री कालेज को खोलने की भी मांग की। इस अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने लोगों को मान धन योजना के प्रति जागरूक किया, बागवानी विभाग द्वारा धार महानपुर के किसानों को अखरोट की खेती करने के प्रति जागरूक किया और सरपंच को उन किसानों की सूचि भेजने को कहा जो किसान इस खेती में दिलचस्पी लेना चाहते हैं।

डीसी राहुल यादव ने कहा कि सभी स्कीमों को पंचायतों को सुपुर्द किया गया है, सभी पंचायतें अपने क्षेत्र के विकास एवं लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अपनी ओर से कार्रवाई करें। आप की जमीन आप की निगरानी के बारे में विस्तृत जानकारी जिला उपायुक्त द्वारा लोगों को दी गई। सभी को 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के प्रति भी जागरूक करते हुए कहा कि एक व्यक्ति एक गोल्डन कार्ड बनवाए। उन्होंने कहा कि ई श्रम कार्ड में सभी मजदूर अपना नाम दर्ज करवाए।

डीडीसी अध्यक्ष महान सिंह ने कहा कि यह क्षेत्र सुंदरता से भरा है, इसे विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने सभी अधिकारियों को क्षेत्र में तन मन से लोगों की सेवा करने की अपील की।

chat bot
आपका साथी