केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री शोभा आज दयालाचक में

जागरण संवाददाता कठुआ केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री डा. शोभा करंदालजे आज यानि सोमवार को हीरा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:47 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 04:47 AM (IST)
केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री शोभा आज दयालाचक में
केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री शोभा आज दयालाचक में

जागरण संवाददाता, कठुआ: केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री डा. शोभा करंदालजे आज यानि सोमवार को हीरानगर के दयालाचक में न सिर्फ जनप्रतिनिधियों से रूबरू होंगी, बल्कि क्षेत्र में मशरूम को बढ़ावा देने के लिए बरमाल में लगाए गए आटोमैटिक मशरूम यूनिट का भी शुभारंभ करेंगी। इससे किसानों को आमदनी दोगुने करने की केंद्र सरकार की योजना से भी जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि, तीन कृषि कानून को लेकर चल रहे कई माह से आंदोलन के कारण केंद्रीय कृषि मंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं, क्योंकि मढ़ीन ब्लाक में भी कुछ किसान रोजाना नए कृषि कानून का विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

अपने जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय दौरे के दौरान पहले दिन केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री हीरानगर के दयालाचक में कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगी। इस दौरान मौजूदा कृषि तकनीक का जिले में हो रहे इस्तेमाल का जायजा लेंगी। इसमें मुख्य रूप से मशरूम तैयार करने के लिए बरमाल में अपनाई जा रही कंपोस्ट यूनिट को देखेगी। इसके बाद गांव लच्छीपुर में बागवानी विभाग की ओर से ड्रैगन फ्रुट की गई खेती का भी निरीक्षण करेगी। इसके उपरांत आयोजित कार्यक्रम में जिला विकास परिषद के चेयरमैन, उपचेयरमैन, बीडीसी चेयरपर्सन, स्थानीय क्षेत्र के डीडीसी सदस्यों से रूबरू होंगी। कृषि विभाग के निदेशक द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव पर संबोधन होगा।

कार्यक्रम के बीच फार्मर प्रोडयूस आर्गेनाइजेशन के महिला सदस्यों से भी रूबरू होगी। 19 अक्टूबर को कठुआ में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम की कड़ी में जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित रन फॉर फ्रीडम फाइटर रैली को हरी झंडी देगी। इसके उपरांत चिनाब टैक्सटाइल मिल में मंत्री पहुंचेंगी, वहां पर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात करेंगी। बाद में जिला भाजपा कार्यालय में भी जाएगी।

बहरहाल, किसानों के जारी आंदोलन के बीच पहली बार केंद्रीय कृषि मंत्री का दौरा अहम रहेगा, क्योंकि जम्मू के कई किसान संगठन राष्ट्रीय स्तर पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसानों के समर्थन में हैं। ऐसे में केंद्रीय कृषि मंत्री का दौरा अहम रहेगा। बाक्स----

इन विकास कार्यो का करेगी लोकार्पण

जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत माता बाला सुंदरी को कठुआ जिला मुख्यालय से सीधा वाया उत्तरी से बनाए गए नये मार्ग सहित कई अन्य विकास कार्याें का आनलाइन लोकार्पण एवं शिलान्यास करेगी। वहीं जिले में मशरूम यूनिट को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए कंपोस्ट यूनिटों का लोकार्पण करेगी।

chat bot
आपका साथी