ट्रासफार्मर रिपेयर वर्कशॉप की इमारत बनकर तैयार, उद्घाटन का इंतजार

करुण शर्मा बिलावर पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह ने बिजली मंत्री रहते हुए 2018 में फिंतर पाव

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:40 AM (IST)
ट्रासफार्मर रिपेयर वर्कशॉप की इमारत बनकर तैयार, उद्घाटन का इंतजार
ट्रासफार्मर रिपेयर वर्कशॉप की इमारत बनकर तैयार, उद्घाटन का इंतजार

करुण शर्मा, बिलावर: पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह ने बिजली मंत्री रहते हुए 2018 में फिंतर पावर हाउस में सवा करोड़ की लागत से ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप को मंजूरी दी थी, ताकि बिलावर में बिजली ढाचे को बेहतर बनाया जा सके। इसके अलावा कठुआ में ट्रासफॉर्मर रिपेयर के लिए ट्रासफार्मर लाने व ले जाने में बर्बाद होने वाले समय को बचाकर लोगों को राहत प्रदान की जा सके, लेकिन 3 सालों से बिलावर में ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप की इमारत बनकर तैयार है. लेकिन अभी तक लोगों को उदघाटन का इंतजार है।

उदघाटन नहीं होने की वजह से अभी तक वर्कशॉप का सुचारू ढंग से काम बिलावर में शुरू नहीं हो पाया। इसके कारण पहाड़ी सबडिवीजन बिलावर, रामकोट, बसोहली और बनी के ट्रासफार्मर आज भी रिपेयर होकर कठुआ वर्कशॉप से ही आ रहे हैं। हालाकि बिजली विभाग के अधिकारी बिलावर वर्कशॉप जल्द शुरू होने का दावा कर रहे हैं।

ट्रासफार्मर रिपेयर वर्कशॉप में ट्रासफार्मरों को ठीक करने की सभी सामान भी लग चुकी है, लेकिन आज तक ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप का उदघाटन नहीं होने के कारण बिलावर में ट्रासफार्मर को ठीक करने का काम शुरू नहीं हो पाया है। इससे लोगों को सरकार द्वारा सुविधा देने के बावजूद भी असुविधाओं का ही सामना करना पड़ रहा है। आज भी ट्रासफॉर्मर रिपेयर करने के लिए कठुआ वर्कशॉप जाता हैं और मरम्मत के बाद वापस आता हैं। स्थानीय लोगों ने सरकार से माग की है कि जल्द से जल्द बिलावर की ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप को सुचारू ढंग से चलाया जा सके, ताकि पहाड़ी क्षेत्रों में खराब ट्रासफार्मरों को लेकर आने जाने वाली परेशानी से लोगों को निजात मिल सके।

इस संबंधी बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता मदनलाल का कहना है कि वर्कशॉप की इमारत बनकर तैयार है, जिसमें वायरिंग का काम अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में वर्कशॉप सुचारू रूप से काम करना शुरू कर देगी। बॉक्स ---

किस सब डिवीजन में कितने ट्रासफार्मर

सबडिवीजन- ट्रासफार्मर

बिलावर ---478

रामकोट---- 373

कोट्स

अगर सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च कर बिलावर में ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप के लिए इमारत बनाकर मशीनरी आदि लगाई है तो प्रशासन को चाहिए कि उसे जल्द से जल्द शुरू करें, ताकि बिलावर में ट्रासफॉर्मर रिपेयर होना शुरू हो पाए।

- सतीश शर्मा, नायब सरपंच, सुकराला देवी

कोट्स

पूर्व उपमुख्यमंत्री डा.निर्मल सिंह ने बिजली मंत्री रहते हुए बिलावर की जनता को बिजली संबंधी परेशानी को देखते हुए बिलावर में ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप खोलने के लिए मुजूरी दी थी, जिसकी इमारत भी बनकर तैयार है। लोगों को आज भी ट्रासफार्मरों को लेकर कठुआ वर्कशॉप में जाना पड़ता है।

- कुलदीप कुमार शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता

कोट्स

बिजली ढाचे को दुरुस्त करने के लिए पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉक्टर निर्मल सिंह ने काफी प्रयास किया था, जिनके प्रयासों से ही बिलावर में ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप बनी है। ट्रासफॉर्मर रिपेयर वर्कशॉप नहीं शुरू होना लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है, क्योंकि आज भी बिलावर, रामकोट, बसोहली व बनी के ट्रासफार्मर रिपेयर होने के लिए कठुआ वर्कशॉप जाते हैं।

-ललित शर्मा, सरपंच, मालती पंचायत

कोटस

पहाड़ी क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था आज भी राम भरोसे है, जब कभी भी कोई ट्रासफार्मर खराब हो जाता है तो उसे ठीक होने में महीनों लग जाते हैं। ऐसे में लोगों को अंधेरे में ही जीना पड़ता है।

- सुरेंद्र सिंह, सरपंच, अप्पर बग्गन

कोट्स

खराब ट्रासफार्मरों की मरम्मत को लेकर कठुआ लाना ले जाना पड़ता है, जिसमें काफी समय बर्बाद होता है। अगर बिलावर वर्कशॉप सुचारू ढंग से काम करना शुरू कर दें तो लोगों को काफी राहत मिलेगी। इस मुद्दे को वे कई बार उठा चुके हैं।

- अशोक कुमार सपोलिया, बीडीसी चेयरमैन

chat bot
आपका साथी