कल कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का सौ फीसद लक्ष्य हो जाएगा पूरा

अब स्वास्थ्य विभाग ने प्रमाणित कर दिया है कि वैक्सीन लगाने से ही कोरोना जैसे महामारी से सुरक्षित र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 04:42 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 04:42 AM (IST)
कल कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का सौ फीसद लक्ष्य हो जाएगा पूरा
कल कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का सौ फीसद लक्ष्य हो जाएगा पूरा

अब स्वास्थ्य विभाग ने प्रमाणित कर दिया है कि वैक्सीन लगाने से ही कोरोना जैसे महामारी से सुरक्षित रहा जा सकता है। इस कारण स्वाभाविक है कि सरकार का इस समय पूरा ध्यान वैक्सीनेशन पर है। इसी के चलते पूरे देश में कोरोना वैक्सीन को आजकल सबसे बड़े अभियान के रूप में सरकार ने शुरू कर रखा है, जितनी जल्दी हो सके देश की तरह जिले में भी स्वास्थ विभाग इस अभियान में उपराज्यपाल के आदेश पर तय लक्ष्य को पूरा करने में जुटा है। जिले में जारी कोरोना टीकाकरण अभियान के चलते इस समय स्वास्थ्य विभाग को पहली डोज का 100 फीसद लक्ष्य 10 अक्टूबर तक पूरा करने का मिला है। हालांकि, विभाग इस लक्ष्य के आसपास पहुंच चुका है। अगले दो दिनों में पूरा करने के लिए जीजान से जुटा है। यह महत्वपूर्ण अभियान सीएमओ डॉ. अशोक चौधरी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ. नीरज नागपाल की देखरेख में चल रहा है, लेकिन इसकी पूरी जिम्मेदारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वासना शर्मा निभा रही है। टीकाकरण अभियान का मौजूदा स्टेट्स क्या है, इसके लिए क्या नए प्रबंध किए गए है और लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्या अतिरिक्त किया जा रहा है, इन सब मुद्दों पर दैनिक जागरण संवाददाता राकेश शर्मा ने जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वासना शर्मा से विशेष बातचीत की, उनसे हुई बातचीत के अंश:-

. 10 अक्टूबर तक पहली डोज का सौ फीसद लक्ष्य पूरा करने के सख्त आदेश हैं। इसमें कठुआ जिला भी शामिल है, क्या य सही है। कठुआ जिला कोरोना टीकाकरण अभियान के लक्ष्य को पूरा करने में पीछे नहीं है, ब्लकि लक्ष्य के बिल्कुल पास पहुंच चुका है। हो सकता है कि कोई जिला ज्यादा पीछे हो, लेकिन कठुआ जिला 95 फीसद के आसपास पहुंच चुका है। यह सही है कि उप राज्यपाल सभी को 10 अक्टूबर तक 100 फीसद लक्ष्य पूरा करने के आदेश दिए हुए है, उसमें कठुआ जिला भी शामिल है। उनके आदेश के बाद पूरी टीम सीएमओ की देखरेख में लक्ष्य को तय समय पर पूरा करने के लिए लगी हुई है। यह भी तय है कि अगले दो दिन में जिले भी सौ फीसद कोरोना टीकाकरण की पहली डोज का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

. टीकाकरण अभियान को दो दिनों में कैसे पूरा करने के प्रबंध किए गए हैं। . जिले में इस समय तय लक्ष्य के मात्र 5 फीसद पीछे है, जिसे अगले दो दिन में पूरा कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार लगी हुई है। इसमें सार्वजनिक स्थान पर जाकर टीमें मौजूद लोगों व यात्रियों से वैक्सीन की डोज के बारे पूछकर जानकारी ले रहीं है, अगर वहां पर मौके पर किसी द्वारा अभी तक एक भी डोज नहीं लगाने का खुलासा किया जाता है तो उसे वहीं पर जागरूक कर एक डोज लगाई जा रही है। इसके लिए लखनपुर इंट्री प्वाइंट पर लगातार कोरोना विशेष टीकाकरण अभियान मोबाइल वैन से चलाया जा रहा है, जिससे अभियान को काफी सफलता मिली है। - बीच में अभियान की गति में धीमापन क्यों आ गया था।

गत माह कोरोना टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा था, लेकिन बीच में बारिश के कारण पहाड़ी क्षेत्र में इस अभियान की गति कुछ कम हुई। अब फिर तेज हो गई है। अब दोबारा प्रतिदिन जिले में आठ हजार के करीब लोगों को टीका लगाया जा रहा है। रविवार को भी कुल 7862 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें अब बिलावर और बनी में भी काफी रिस्पांस आने लगा है, उक्त दोनों क्षेत्रों के कारण ही उनका लक्ष्य अभी तक 100 फीसद तक नहीं पहुंच पाया, इसे पूरा करने के लिए उनकी टीमें वहां पर जागरूक करने के लिए भी भेजी गई। अब नवरात्र में डीसी द्वारा दो डोज लगा चुके श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति देने के आदेश से भी टीकाकरण अभियान में और तेजी आई, जिसमें मंदिरों में भी विशेष कोरोना टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं।

- जिला में कौन से मेडिकल ब्लॉक हैं, जहां पर सौ फीसद लक्ष्य काफी दिनों से पूरा हो चुका है। - जिला में नगरी मेडिकल ब्लॉक में पिछले काफी दिनों से 100 फीसद लक्ष्य पूरा हो चुका है, इस ब्लॉक में कठुआ, नगरी और लखनपुर क्षेत्र पड़ता है। हीरागनर और बसोहली भी 90 फीसद से उपर है। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 88 केंद्र बनाए गए हैं और 121 टीमें लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी