जिले में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले, तीन स्वस्थ भी हुए, टीकाकरण पर जोर

संवाद सहयोगी कठुआ/ बिलावर जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार कम हो रहा है क्योंकि को

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:19 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:19 AM (IST)
जिले में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले, तीन स्वस्थ भी हुए, टीकाकरण पर जोर
जिले में तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले, तीन स्वस्थ भी हुए, टीकाकरण पर जोर

संवाद सहयोगी, कठुआ/

बिलावर: जिले में कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार कम हो रहा है, क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या नहीं के बराबर है। इन सबके बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना टीकाकरण पर ज्यादा जोड़ दे रही है, ताकि महामारी को रोका जा सके। इसके कारण विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण भी किया जा रहा है। साथ ही विभिन्न राज्यों से प्रदेश में प्रवेश करने पर लखनपुर व बसोहली स्थित अटल सेतु पुल पर रैपिड जांच किया जा रहा है, ताकि महामारी को रोका जा सके। उधर, जिले में मंगलवार को तीन कोरोना संक्रमित मरीज मिले, जबकि तीन मरीज स्वस्थ भी हुए।

इन सबके बीच कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने के लिए मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने बग्गन ब्लाक के बग्गन हायर सेकेंडरी स्कूल में विशेष अभियान चलाकर लोगों के रैपिड जांच किए। साथ ही टीकाकरण भी की। बग्गन में करीब 174 लोगों की रैपिड जांच की गई। इसी तरह वैक्सीनेशन के लिए लगाए गए विशेष शिविर में 215 लोगों को वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाई गई। बग्गन के सरपंच सुरेंद्र सिंह ने बताया कि स्कूल के विद्यार्थियों और लोगों की वैक्सीनेशन करने के लिए विशेष टीम भेजी गई थी। जीएमसी में भी बड़ी संख्या में लोग दूसरी डोज लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

उधर, बसोहली स्थित अटल सेतु होकर रोजाना करीब 200 वाहन पंजाब की ओर आते व जाते हैं, लेकिन प्रदेश में प्रवेश करने से पहले सभी की जांच की जा रही है, ताकि जिलावासियों को कोरोना वायरस से बचाया जा सके। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए ही स्वास्थ्य विभाग खासे सतर्क है। हालांकि, राहत की बात यह है कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने के कारण अब सक्रिय संक्रमितों की संख्या 7 हो गई है। ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए लखनपुर समेत बसोहली स्थित अटल सेतु पर जांच करने के लिए विशेष टीम की तैनात की गई है जो हर आने जाने वाले वाहन को बिना जांच व पंजीकरण के अंदर आने से रोक रही है। बकायदा वन विभाग के नाके पर स्वास्थ्य विभाग का पंजिकरण काउंटर खोला गया है, जहां पर हर यात्री का पंजिकरण किया जा रहा है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के जांच केंद्र में कोरोना का सैंपल लिया जाता है। इसके लिए नाके पर स्वास्थ्य विभाग के अलावा शिक्षा व कृषि विभाग के कर्मचारियों को विशेष तौर पर नियुक्त किया गया है।

बहरहाल, स्वास्थ्य विभाग के सतर्क होने के साथ-साथ प्रशासन ने भी अब बिना मास्क के घूमने वाले लोगों को कोविड-19 के प्रोटोकाल पर अमल करने के लिए फिर से जागरूक करने को लेकर अभियान छेड़ दिया है। इसके लिए पुलिस आए दिन जगह -जगह नाके लगाकर बिना मास्क के घूमने वालों पर चालान कर कार्रवाई कर रही है। इसके बाद भी लोग अब ज्यादातर बिना मास्क के ही घूमने शुरू कर दिए हैं। लोग कोरोना को भूल कर सामान्य जीवन पहले की तरह जीकर रोजमर्रा की गतिविधियों में भी भाग ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी