मढ़ीन तहसील के सांझी मोड़ में यात्री शेड व शौचालय तक नहीं

संवाद सहयोगी हीरानगर मढीन तहसील के मुख्य कस्बा साझी मोड़ की समस्याओं का समाधान करवाने के ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 04:46 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 04:46 AM (IST)
मढ़ीन तहसील के सांझी मोड़ में यात्री शेड व शौचालय तक नहीं
मढ़ीन तहसील के सांझी मोड़ में यात्री शेड व शौचालय तक नहीं

संवाद सहयोगी, हीरानगर : मढीन तहसील के मुख्य कस्बा साझी मोड़ की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि बैक टू विलेज व ब्लाक दिवस पर आयोजित होने वाली बैठकों में माग करते रहते हैं, फिर भी समस्याएं दूर नहीं हो रही है। कस्बे में सीमावर्ती क्षेत्र के करीब 50 गाव हैं। धाíमक स्थलों के अलावा सात के करीब निजी व सरकारी स्कूल है। प्रतिदिन सैंकड़ों लोग आते व जाते हैं, लेकिन उन्हें पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिल रही।

मुख्य चौक पर ही खड़े होकर मिनी बसों का इंतजार करना पड़ता है, जहां पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। प्रशासन ने एक दो बार कारवाही कर अतिक्रमण हटाया भी, लेकिन दोबारा खोखे (दुकान) लगा लिया गया। इसी तरह, साझी मोड़ राजबाग सड़क की भी हालत खस्ता बनी हुई है, उसका भी विस्तारीकरण नहीं हुआ। इस कारण लोगों को आने जाने में काफी मुश्किल होती है।

मुख्य चौक पर शौचालय व यात्री शेड नहीं तक नहीं। सड़क किनारे नाले तंग होने से बारिश के दौरान पानी सड़कों पर बहता रहता है, जिससे दुकानदारों व बाहर से आने वाले लोगों को परेशानी होती है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि अगर सरकार ने मढीन को तहसील का दर्जा दिया है तो उन्हें कस्बों जैसी सुविधाएं भी मिलनी चाहिए। कोट्स----

साझी मोड़ कस्बे में यात्री शेड व शौचालय नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी होती है, जबकि फंड मंजूर है। चौक पर पीडब्ल्यूडी की जमीन खाली पड़ी है, वहा पर यात्री शेड व शौचालय बनाए जा सकते हैं, लेकिन कुछ लोगों ने सड़क किनारे अतिक्रमण कर रखा है। उसे खाली करवाने की प्रशासन से कई बार माग कर चुके हैं। एक बार खोखे हटाए भी गए थे, फिर अवैध कब्जा कर लिया गया। प्रशासन को अतिक्रमण हटा कर शौचालय बनाने की मंजूरी देनी चाहिए, ताकि लोगों को सुविधाएं मिल सकें।

-राहुल हंस, सरपंच, चक नथल। कोट्स---

साझी मोड़ व राजबाग सड़क का अभी तक विस्तारीकरण नहीं हुआ। सड़क की हालत काफी खस्ता हो चुकी है। बारिश के दौरान गढ्डों में पानी भर जाता है, जिससे लोगों को आने जाने में काफी परेशानी होती है। क्षेत्र के पचास गावों का कठुआ के लिए शार्ट कट रास्ता है, पहले भी इस पर बार्डर बसें चलती थी। अगर साझी मोड़ से राजबाग तक सड़क का विस्तारीकरण हो जाए तो क्षेत्र की 17 पंचायतों के लोगों को आने जाने की सुविधा मिल सकती है।

- जंगवीर सिंह, सरपंच, गैर।

कोट्स---

साझी मोड़ मढीन मार्ग के साथ नाला तंग होने की वजह से बारिश के दौरान पानी की उचित निकासी नहीं होती। पानी साथ लगते घरों में घुस जाता है। आज भी बारिश के दौरान पानी सड़क पर बह रहा है। ग्रेफ के अधिकारियों से पहले भी नाले को चौड़ा करने की स्थानीय लोग माग कर चुके हैं। अधिकारियों को नाले का निर्माण करवा कर जल्द समस्या का समाधान करवाना चाहिए।

- राज सिंह, भाजपा मंडल प्रधान मढीन। कोट्स----बाक्स-----

लोगों की मागें जायज हैं। मुख्य चौक से अतिक्रमण हटवाया गया था। अब दोबारा कुछ लोगों ने खोखे लगा लिए हैं। यह मुद्दा ब्लाक दिवस में उठाया गया था। तहसीलदार को कारवाही करने के लिए कहा जाएगा।

-राकेश कुमार, एसडीएम, हीरानगर।

chat bot
आपका साथी