बिजली, पानी व सड़कों का उठा मुद्दा, मिला आश्वासन

संवाद सहयोगी हीरानगर जीएल डोगरा मेमोरियल डिग्री कॉलेज में ब्लाक दिवस पर जनता दरबार लगाकर ड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:01 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:01 AM (IST)
बिजली, पानी व सड़कों का उठा मुद्दा, मिला आश्वासन
बिजली, पानी व सड़कों का उठा मुद्दा, मिला आश्वासन

संवाद सहयोगी, हीरानगर : जीएल डोगरा मेमोरियल डिग्री कॉलेज में ब्लाक दिवस पर जनता दरबार लगाकर डीसी राहुल यादव ने क्षेत्र के सरपंच व पंचों की समस्याएं सुनीं और मौके पर ही अधिकारियों को समाधान करने के निर्देश दिए। इस दौरान पंचायत प्रतिनिधियों ने क्षेत्र में बिजली, पानी समेत सड़कों अन्य समस्याओं से अवगत कराया।

सूबे चक के सरपंच राकेश खजुरिया ने हीरानगर ब्लाक में अलग खरीद मंडी खोलने तथा पंचायत घर की सड़क बनाने की माग करते हुए कहा कि हीरानगर ब्लाक में मंडी नहीं होने से किसानों को धान बेचने में काफी दिक्कत आ रही है। अगर वे मढीन मंडी में धान लेकर जाते हैं तो वहा पर नंबर नहीं आता। इसे देखते हुए अलग खरीद मंडी खोली जानी चाहिए। वहीं, डींगा अंब बी पंचायत के सरपंच सुरेंद्र वर्मा ने कहा कि डींगा अंब की 9 पंचायतों में एक ही ग्राम सेवक है जो सभी पंचायतों में काम करता है। सरपंच व पंचों को विकास करवाने में दिक्कत होती है। पंचायत स्तर पर ग्राम सेवकों की नियुक्ति होनी चाहिए। कूटा के पूर्व सरपंच कात कुमार ने कूटा सेडा सड़क को चौड़ा करने, एससी बस्ती का रास्ता बनवाने तथा कंडी क्षेत्र में बंदरों से निजात दिलाने की माग रखी। उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र में बंदर फसलों को खा जाते हैं, जिस कारण अधिकांश किसान खेती नहीं कर पा रहे। पंच शाम लाल ने हीरानगर उप जिला अस्पताल में दो सालों से अल्ट्रासाउंड मशीन डाक्टर का पद खाली रहने से बंद पड़ा है, इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति की माग रखी। हरिपुर के सरपंच रवि शर्मा ने बाडर रोड को चौड़ा करने तथा पटवारी व कृषि विभाग के कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन पंचायत घर में काम करवाने की माग की। पथवाल के पंच सुरेश कुमार ने गाव की खस्ता हाल गलियों तथा रावी तवी सिंचाई नहर का पानी अंतिम छोर तक नहीं पहुंचने से किसानों को हो रही परेशानी के बारे में अवगत कराया। सरपंच अश्रि्वनी शर्मा व कुलभूषण ने पीने के पानी तथा बिजली की पुरानी तारों को बदलने की माग की। वहीं बीडीसी चेयरमैन रामलाल कालिया ने भी सरपंच पंचों को गावों के विकास के मिल कर काम करने का आहवान किया।

बैठक में एसीडी सोहनलाल शर्मा, एसडीएम राकेश कुमार, ब्लाक मेडिकल आफिसर डा. स्वामी शरण अंजल, बिजली विभाग के एक्सइएन मदन लाल, बीडीओ हीरानगर अनुराधा ठाकुर समेत अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

बाक्स-----

डीसी बोले- गांव के विकास के लिए सरपंच व पंच मिलकर करें काम

हीरानगर : जनता दरबार में सरपंच व पंचों की समस्याएं सुनने के बाद डीसी राहुल यादव ने अधिकारियों को समाधान करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास तथा समस्याओं का समाधान करवाने के लिए सरपंच व पंचों को मिलकर काम करना चाहिए। स्थानीय लोगों को भी विश्वास में लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र में बंदर फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। किसानों को वही फसलें लगानी चाहिए जो बंदर न खाते हों। जैसे एलोवेरा, भिंडी आदि। उन्होंने कहा कि जंगलों में उनके खाने के लिए कुछ नहीं होने से ही वह मैदानी क्षेत्र में आकर फसलें नष्ट करते हैं। हमें जंगलों में भी फलदार पौधे लगाने चाहिए। उप जिला अस्पताल में अल्ट्रासाउंड के लिए रेडियोलॉजिस्ट डाक्टर की नियुक्ति करना तो मुश्किल है। इसके लिए किसी डाक्टर को प्रशिक्षण दिलवाकर काम चलाने के लिए नियुक्त करेंगे।

बाक्स---

पंच-सरपंच बिजली चोरी रोकने में करें मदद: डीसी

हीरानगर: डीसी राहुल यादव ने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए पंच-सरपंचों को भी सहयोग देना चाहिए। विभाग 8 रुपये की बिजली खरीद कर तीन रुपये के हिसाब से सप्लाई देता है, उसमें भी 70 फीसद बिजली चोरी हो जाती है। अगर लोग बिजली में सुधार चाहते हैं तो उन्हें समय पर बिल जमा करवाने के साथ साथ कनेक्शन लेने चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत जल शक्ति विभाग के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इससे काफी हद तक समाधान हो जाएगा और इन्हें चलाने की जिम्मेदारी भी पंचायत प्रतिनिधियों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में बैठकें आयोजित नहीं की जा सकती। सरपंच पंच अपनी पंचायतों की समस्याओं के बारे में बताते रहें, ताकि उसका समाधान करवाया जाए।

chat bot
आपका साथी