जिले में बढ़ने लगा है डेंगू का खतरा, सात और को मारा डंक

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में डेंगू के मामले अब लगातार बढ़ने लगे हैं। मंगलवार को सात और

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 04:48 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 04:48 AM (IST)
जिले में बढ़ने लगा है डेंगू का खतरा, सात और को मारा डंक
जिले में बढ़ने लगा है डेंगू का खतरा, सात और को मारा डंक

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में डेंगू के मामले अब लगातार बढ़ने लगे हैं। मंगलवार को सात और को डेंगू मच्छर ने डंक मार दिया, जिससे जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या 64 पहुंच गई है। नए पीड़ितों में एक मरीज शहर के वार्ड सात और एक कालीबड़ी क्षेत्र का है, जबकि चार डेंगू के सबसे ज्यादा प्रभावित गोविंदसर से हैं। वहा अब पीड़ितों की संख्या 23 हो गई है। इस गाव के लोगों में डेंगू को लेकर दहशत का माहौल बना है।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच स्वास्थ्य विभाग के लिए सुखद यह है कि डेंगू से जिले में कोई मौत नहीं हुई है, लेकिन जिस तरह से संख्या बढ़ रही है, उससे डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। विभाग की इसकी रोकथाम के लिए लगातार प्रभावित क्षेत्रों में साइफेनोथिर का स्प्रे कराने में जुटा है। शहर में नगर परिषद द्वारा फागिंग कराई जा रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जहा जहा से मामले आने की सूचनाएं आ रही हैं, वहा साइफेनोथिर का स्प्रे करा रहा है। तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामलों की संख्या को देखते हुए चार दिन पहले डीसी राहुल यादव भी जिलावासियों को सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक उपायों पर अमल करने की अपील कर चुके है। स्वास्थ विभाग की टीमें भी लोगों को जागरूक करने में लगी हैं। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्र के अन्य लोगों को भी इसके लक्षण दिखने पर तुरंत खून के सेंपल का टेस्ट कराने की अपील कर रहा है।

बता दें कि चार दिन पहले जिला में मात्र 57 मामले थे, जो अब बढ़कर 64 हो गए हैं। आकड़ों में हो रहे इजाफे से जिला में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू के प्रकोप में आए 11 लोगों का जीएमसी कठुआ में इलाज चल रहा है, अन्य सभी अपने घरों में ही एहतियात बरतने के बाद इलाज के लिए दवा ले रहे हैं। बाक्स---

डेंगू से बचाव के उपाय

अपने घरों में किसी भी बर्तन में ज्यादा देर तक पुराना पानी जमा न होने दें, कूलरों में जमा पानी हटा दें, इसके अलावा घर के आसपास कहीं भी जमा पुराना पानी खाली कर दें। सफाई का विशेष ध्यान रखे। डेंगू मच्छर सामान्य मच्छर से आकार में बड़ा होता है,उस पर सफेद धारिया रहती हैं,जो ज्यादा ऊंचाई में नहीं उड़ता है,इसलिए पाव से कमर तक ज्यादा उसका प्रभाव रहता है। ऐसे में पूरी बाजू वाले कपड़े पहनने चाहिए और अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखना चाहिए। लक्षण दिखने पर अपने खून की जाच कराएं।

कोट्स---

डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए विभाग जहा से भी पीड़ित पाये जा रहे हैं,वहा और उसके आसपास के क्षेत्र में साइफेनोथिर का स्प्रे करा रहा है। इसके अलावा जगह-जगह पोस्टर लगाकर आम लोगों को बचाव के तरीके से जागरूक किया जा रहा है।डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग जो भी जरूरी कदम हैं,उसे उठा रहा है।लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है,समय पर एहतियात बरत कर डेंगू से सुरक्षित रहा जा सकता है।सुखद बात है कि अभी जिला में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है।ऐसे में लोग इसके लक्षण दिखने पर तुरंत अपने खून की जाच कराए,जीएमसी में खून जाच के साथ इलाज के पूरे प्रबंध हैं।

-डा.शोक चौधरी, सीएमओ कठुआ

chat bot
आपका साथी