आज निर्जल व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की प्रार्थना करेंगी सुहागिनें

जागरण संवाददाता कठुआ पति की लंबी आयु व उसका हमेशा साथ बना रहे की कामना को लेकर स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:16 PM (IST)
आज निर्जल व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की प्रार्थना करेंगी सुहागिनें
आज निर्जल व्रत रखकर अखंड सौभाग्य की प्रार्थना करेंगी सुहागिनें

जागरण संवाददाता, कठुआ: पति की लंबी आयु व उसका हमेशा साथ बना रहे की कामना को लेकर सुहागिन महिलाएं रविवार को करवा चौथ का निर्जल व्रत रखेगी। इस कठोर व्रत की शुरुआत सुबह तारों की छांव में सरगी खाने से होगी और फिर रात को चांद का दीदार होने के बाद पति के हाथों जल ग्रहण करने के संकल्प के साथ पूरा होगा।

इससे पहले महिलाएं मोहल्लों में एक स्थान पर समूह में एकत्रित होकर करवड़ा बदलेगी। युगों-युगों से चली आ रही इस परंपरा को महिलाएं पूरी धार्मिक एवं पति के प्रति अपना पूरा जीवन समर्पण कर देने की बनी सामाजिक रिति रिवाज को भी निभाएंगी, जिसमें महिलाएं पति के लिए इस व्रत की शुरुआत पूरे दिन सोलह श्रृंगार करके करेगी और नव नवेली दुल्हन की तरह सजेगी। सामाजिक परंपरा के साथ मनाए जाने वाला यह व्रत सुहागिन महिलाओं के साथ-साथ खासकर नव नवेली दुल्हन के लिए एक उत्सव की तरह रहता है। अब तो कुवांरी युवतियां भी मनचाही पति मिलने की आस में व्रत को करने लगी है। इसके अलावा उनके लिए यह व्रत जीवन में विशेष रहता है, जिनकी शादी तय हुई होती है। इसी के चलते करवा चौथ की पूर्व संध्या पर शहर के बाजारों के अलावा जिले के तमाम कस्बों, ग्रामीण क्षेत्र में भी रौनक एवं उत्साह का माहौल रहा।

शहर का मुख्य बाजार में पूरे दिन महिलाओं द्वारा की जाने वाली पारंपरिक खरीदारी के कारण चहल पहल रहा। शहर के मुख्य बाजार में एक बड़े उत्सव के माहौल की तरह दिखा। खासकर मनियारी की दुकान में श्रृंगार का सामान खरीदने के लिए महिलाओं की होड़ लगी रही। बाजार में इतनी भीड़ की आम व्यक्ति का वहां से गुजरना मुश्किल हो रहा था। कल रविवार शहर के ब्यूटी पार्लरों में भी महिलाएं मेकअप करवाती नजर आएगी।

बाक्स----

मेहंदी लगाने के लिए बाजार में महिलाओं की दिखी झुंड

करवा चौथ पर पूरी तरह से नव नवेली दुल्हन जैसा लगने के लिए महिलाओं में चाहत रहती है। इसी के चलते हाथों में मेहंदी लगवाने का प्रचलन भी अब दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। इसी के चलते शहर के मेन बाजार में करवा चौथ की पूर्व संध्या पर महिलाओं के झुंड मेहंदी लगाने के लिए लगे दिखे, जहां महिलाओं की मेहंदी लगाने में बढ़ रही होड़ को देखते हुए दर्जनों की संख्या में अन्य राज्यों के कारीगर पहुंच जाते हैं जो मेन बाजार के अलावा जगह-जगह हाथों में महिलाओं के मेहंदी लगाते दिखते हैं। अब तो कुंवारी युवतियों में भी मेहंदी लगाने की क्रेज बढ़ने लगी है।

बाक्स----

मिठाई, फल व ड्राई फ्रूट की दुकानों में दिखी रौनक

करवा चौथ की पारंपरिक खरीदारी में महिलाओं ने सरगी के लिए मिठाई, फल, ड्राई फ्रूट एवं फेनियों की खरीदारी की, जिसके चलते शहर के मिठाई सहित उपरोक्त दुकानों में भी खरीदारी के लिए महिलाओं की लाइनें लगी रही। शहर की हर गली, मोहल्लों में महिलाएं ही खरीदारी करती नजर आ रही थी।

chat bot
आपका साथी