लखनपुर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद बढ़ी सख्ती

जागरण संवाददाता कठुआ देश में ओमिक्रोन की दस्तक के बाद जम्मू कश्मीर के मुख्य प्रवेश द्वार ल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 04:52 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 04:52 AM (IST)
लखनपुर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद बढ़ी सख्ती
लखनपुर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद बढ़ी सख्ती

जागरण संवाददाता, कठुआ: देश में ओमिक्रोन की दस्तक के बाद जम्मू कश्मीर के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर में कोरोना जांच को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है। खासकर विदेश से लौटे सात नागरिकों द्वारा बिना टेस्ट कराए अपने घरों में पहुंच जाने के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है। हालांकि, उनकी तलाश कर उनके आरटीपीसीआर टेस्ट लेने के बाद उन्हें अपने घरों में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आएगी। इस रिपोर्ट पर पूरे प्रशासन की नजर है।

सातों नागरिकों का दिल्ली एयरपोर्ट पर भी टेस्ट हुआ है, लेकिन निगेटिव आने के बाद ही उन्हें एयरपोर्ट के बाहर निकलने की अनुमति दी गई होगी। विदेश से यात्रा करके लौटने पर ऐसे लोगों की अब जम्मू कश्मीर के मुख्य प्रवेश द्वार पर भी गहन जांच के साथ टेस्ट होना अनिवार्य कर दिया गया है। बिना जांच के घरों में पहुंचने और फिर जब ओमिक्रोन का खतरा बढ़ा है तो और भी मामला संदिग्ध बन गया। इसी को देखते हुए लखनपुर में अब ऐसे लोगों की जांच और टेस्ट में सख्ती बढ़ा दी गई है।

प्रशासन ने उक्त मामले के बाद अब विदेश से लौटने वालों का लखनपुर में भी टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। वहां से ऐसे यात्रियों को अब टेस्ट के बाद निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही घरों में जाने की अनुमति होगी, इसलिए उन्हें लखनपुर में टेस्ट की रिपोर्ट आने तक रुकना पड़ेगा। अगर रिपोर्ट पाजिटिव आई तो उन्हें प्रशासनिक क्वारंटाइन किया जाएगा। अभी तक तो जिला में ऐसा कोई मामला नहीं आया है। अब जो विदेश से पहुंचे हैं, उनकी रिपोर्ट क्या रहती है, इसका खुलासा आज होगा।

इस बीच प्रशासन ने कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए लखनपुर में पहले की तुलना सख्ती बढ़ा दी है। पूरी जांच पड़ताल के बाद ही उन्हें आगे जाने की अनुमति दी जा रही है। वहां पर बैरियरों को सटा करके लगा दिया दिया गया है, ताकि कोई पिछले दिनों कोरोना के कम हुए प्रकोप से बरती जा रही ढील का लाभ न उठा सके। इसके साथ दो डोज वैक्सीन की लगा चुके लोगों को अभी भी बिना टेस्ट कराए लखनपुर से आगे जाने की अनुमति है, लेकिन एक डोज वालों का टेस्ट अनिवार्य अभी भी है। कुछ दिनों से एक डोज वाले भी कोई न कोई तरीके से प्रवेश करने में सफल हो रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस बीच अभी यात्री बसों का आवागमन पर कोई पाबंदी नहीं है। लोग जहां जाना चाहते हैं या रहे हैं, लेकिन दो डोज लगा चुके लोगों को ही ऐसी अनुमति है। अगर लखनपुर में दूसरे राज्य का यात्री टेस्ट में पाजिटिव पाया जाता है तो उसे वापस लौटा दिया जा रहा है, उसे जम्मू कश्मीर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। तीन दिन पहले 27 यात्री लखनपुर में टेस्ट में पाजिटिव पाये गए, जिन्हें प्रवेश नहीं दिया गया और वापस लौटा दिया गया। बाक्स---

मास्क पहनने वालों की बढ़ने लगी संख्या

पाजिटिव मामले प्रदेश के दूसरे जिलों में भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन कठुआ जिला में कोरोना का प्रकोप अब नहीं के बराबर है। जिला में शनिवार को भी कोई मामला नहीं आया, जिसके चलते जिले में अब मात्र 5 लोग ही सक्रिय कोरोना पाजिटिव है। बावजूद प्रशासन ने जिला में बिना मास्क पहने घूमने वालों पर सख्ती कर रखी है। इसके चलते जिला में अब मास्क पहने ज्यादा लोग दिखने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी