हिदी राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सबसे सरल स्त्रोत, करें सम्मान

जागरण संवाददाता कठुआ जिले के कई शिक्षण संस्थानों में हिदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:42 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:42 PM (IST)
हिदी राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सबसे सरल स्त्रोत, करें सम्मान
हिदी राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सबसे सरल स्त्रोत, करें सम्मान

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले के कई शिक्षण संस्थानों में हिदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान हिदी को रोजमर्रा के जीवन में हर क्षेत्र में प्राथमिकता देने के लिए रैली निकाल जागरूक किया गया।

डिग्री कॉलेज महानपुर में आनलाइन हिदी लेखन कविता प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज के डॉ.राकेश कुमार कौल की देखरेख एवं मार्गदर्शन में किया गया। इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन हिदी विभाग की मुख्य डॉ. सपना देवी के साथ डॉ. बलविदर सिंह, प्रो. अरविद कुमार, डॉ. मुनिशा देवी, डॉ. पुरुषोत्तम दास और सौरभ दत्ता ने किया। प्रतियोगिता में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

इस मौके पर बताया गया कि राष्ट्रीय हिदी दिवस 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा द्वारा आधिकारिक भाषा के रूप में हिदी (देवनागरी लिपि में लिखी गई) के अनुकूलन को चिन्हि्त करने के लिए मनाया जाता है। इसके बाद देश के पहले प्रधान मंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने 14 सितंबर को हिदी दिवस मनाने का निश्चय किया। हिदी को भारत की मातृभाषा माना जाता है।

यह हमारे राष्ट्र की अभिव्यक्ति का सबसे सरल स्त्रोत है। हिदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए ही हर साल हिदी दिवस मनाया जाता है। प्रतियोगिता में डिग्री कॉलेज महानपुर के चौथे सेमेस्टर की साक्षी बिलावरी ने पहला, डिग्री कॉलेज बसोहली के दूसरे सेमेस्टर की शिवांगी चौधरी ने दूसरा और महानपुर के दूसरे सेमेस्टर की अनामिका रानी ने तीसरा स्थान हासिल किया। सभी विजेताओं को ई-सर्टिफिकेट दिया गया।

कॉलेज के प्राचार्य ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों को बधाई दी और कार्यक्रम आयोजित करने वाली टीम की भी सराहना की। इस बीच शहर से सटे चक रिज्जू मिडिल सरकारी स्कूल में हिदी दिवस पर जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमें स्कूल के विद्यार्थियों ने अपने हाथों में हिदी को अपनाने व लिखे नारे के प्लेकार्ड उठा रखे थे। स्कूल से निकली रैली में मुख्य अध्यापिका सुषमा अवतार सहित स्टाफ सदस्य एवं गांव के प्रमुख नागरिक भी शामिल रहे। सुषमा ने कहा कि हिदी दिवस का उद्देश्य राष्ट्र भाषा के प्रति सम्मान रखना और उसे जीवन में हर क्षेत्र में अपनाकर बढ़ावा देना है। हिदी भाषा राष्ट्र की मजबूती का काम करती है जो बोलने के साथ साथ लिखने में सरल है। हमें हमेशा राष्ट्र भाषा को ही अपनाना चाहिए, इसी से हम भारतीयों की पहचान जुड़ी है।

chat bot
आपका साथी