क्विज प्रतियोगिता में श्वेतन पहले स्थान पर रहे

जागरण संवाददाता कठुआ विश्वविद्यालय द्वारा इस बार छठे सेमेस्टर की फाइनल परीक्षा आनलाइन एमस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:30 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:30 AM (IST)
क्विज प्रतियोगिता में श्वेतन पहले स्थान पर रहे
क्विज प्रतियोगिता में श्वेतन पहले स्थान पर रहे

जागरण संवाददाता, कठुआ : विश्वविद्यालय द्वारा इस बार छठे सेमेस्टर की फाइनल परीक्षा आनलाइन एमसीक्यू पैटर्न (मल्टीपल च्वाइस क्वश्चन) के आधार पर आयोजित किए जाने से पहले विद्यार्थियों को तैयार करने के लिए डिग्री कॉलेज के रसायन विज्ञान द्वारा दूसरी राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया।

जम्मू विश्वविद्यालय के छठे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम पर आधारित 'ऑर्गेनिक एंड इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री' विषय पर डिग्री कॉलेज कठुआ में आयोजित राष्ट्रीय ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कॉलेज की प्राचार्य प्रो. आशा राम शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजन समिति द्वारा किया गया, जिसमें समिति के संयोजक प्रो. राकेश सिंह, आयोजन सचिव डॉ. पंकज गुप्ता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की आयोजन समिति के सदस्य डॉ. अंबिका, डॉ. उपासना अंडोत्रा और डॉ. रोशन लाल विशेष रूप से उपस्थित रहे।

ऑनलाइन प्रतियोगिता के संयोजक प्रो. राकेश सिंह ने प्रश्नोत्तरी का विवरण देते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर के विभिन्न कॉलेजों और पूरे भारत के विश्वविद्यालयों के कुल 272 प्रतिभागियों ने भाग लिया और बहुविकल्पीय प्रश्नों में अपने अनुभव को समृद्ध किया। इसमें जम्मू कश्मीर के अलावा आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के छात्रों ने भाग लिया। सेमेस्टर पांच के सभी यूनिटों के सिलेब्स से 50 प्रश्न पूछे गए। 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्रदान किए गए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का विषय जम्मू विश्वविद्यालय द्वारा घोषित एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वश्चन ) आधारित परीक्षा के नए पैटर्न और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यूजीसी (विवि अनुदान आयोग) की सिफारिशों से छात्रों को परिचित कराने के लिए आयोजित किया गया था।

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के आयोजन सचिव डॉ. पंकज गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न संस्थानों से कुल 24 छात्र-छात्राएं, जिसमें डिग्री कॉलेज कठुआ, डिग्री कॉलेज किश्तवाड़, बालासाहेब यादव कॉलेज आफ साइंस, आ‌र्ट्स एंड कॉमर्स, एएलई पुणे, एससीवीबी कॉलेज पालमपुर (हिमाचल), गिरधारी लाल डोगरा मेमोरियल कॉलेज हीरानगर ने क्विज प्रतियोगिता में 80 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए, जिन्हें ई-सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। क्विज प्रतियोगिता में कठुआ डिग्री कॉलेज के श्वेतन कुमार ने प्रथम, मनीष कुमार, नतीश कुमार, कनिका अंडोत्रा ने द्वितीय और हिमांशी खजुरिया, शमीक्षा शर्मा, आरुषि शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आशा राम शर्मा ने जम्मू विश्वविद्यालय द्वारा घोषित एमसीक्यू परीक्षा के नवीनतम पैटर्न के अनुसार छात्रों को तैयार करने के लिए रसायन विज्ञान विभाग के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से सिर्फ कठुआ डिग्री कॉलेज के छात्रों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य के अन्य कॉलेजों के छात्रों के समग्र कल्याण के लिए रसायन विज्ञान विभाग के विभाग के प्रो. राकेश सिंह और अन्य संकाय के प्रयास सराहनीय रहे। उन्होंने आगे कहा कि छात्रों की इसमें भारी प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वे परीक्षा के आगामी एमसीक्यू पैटर्न के लिए खुद को तैयार करने के इच्छुक थे।

chat bot
आपका साथी