स्कूलों में विद्यार्थियों का रैपिड टेस्ट शुरू

जागरण संवाददाता कठुआ प्रदेश सरकार द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को खोलने के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:29 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:29 AM (IST)
स्कूलों में विद्यार्थियों का रैपिड टेस्ट शुरू
स्कूलों में विद्यार्थियों का रैपिड टेस्ट शुरू

जागरण संवाददाता, कठुआ: प्रदेश सरकार द्वारा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को खोलने के दिए गए आदेश के बाद वैक्सीनेशन को लेकर असंमजस में पड़े शिक्षा विभाग ने कक्षा लगाने आ रहे विद्यार्थियों का स्वास्थ्य विभाग से रैपिड व आरटीपीसीआर टेस्ट कराने की मुहिम शुरू की है।

गत सोमवार से शुरू की गई मुहिम में दूसरे दिन मंगलवार को शहर के लड़कों के सरकारी मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल में 50 विद्यार्थियों का रैपिड टेस्ट किया गया, जिसमें सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। इसके साथ ही सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया गया, जिसकी रिपोर्ट तीसरे दिन मिलेगी। शिक्षा विभाग के आग्रह पर ब्लॉक मेडिकल आफिसर नगरी परोल ने अपनी टीम को स्कूल में भेजा था। जहां पर टीम ने स्कूल में पहुंचे 50 विद्यार्थियों का टेस्ट किया। इस बीच टीम ने शहर के लड़कियों के हायर सेकेंडरी स्कूल, बरवाल, खरोट ,नगरी आदि स्कूलों में भी रैपिड टेस्ट जांच प्रक्रिया पूरी कर ली है। अभी यह मुहिम जारी है।

जिला में 160 के करीब हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल हैं, जिनका कोरोना टेस्ट किया जाना है। अभी सरकार ने 50 फीसद उपस्थिति के साथ ही कक्षाएं लगाने की अनुमति दी है, लेकिन अभी 10 फीसद विद्यार्थी भी स्कूलों में नहीं आ रहे हैं। दूसरा सवाल यह है कि रैपिड टेस्ट सिर्फ 48 घंटे ही मान्य है, क्या उसके बाद फिर टेस्ट होंगे। सरकार की वैक्सीनेशन करने के आदेश की तरह ये भी प्रक्रिया भी बिना सोचे समझे आदेश जारी करने वाली साबित हो सकती है। जब 18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को टीका नहीं लगना है तो कैसे स्कूल खोलने पर 100 फीसद वैक्सीनेशन सुनिश्चित बनाने के आदेश जारी किए गए।

दरअसल, वैक्सीनेशन 18 साल से कम उम्र के लोगों को लगाने का अभी पूरे देश में कहीं भी प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। बाक्स---

कोरोना संक्रमित मरीज मिला

कठुआ: जिले में मंगलवार को कोरोना का एक और नया पाजिटिव मरीज मिला है, जिसके साथ ही अब जिला में कोरोना पाजिटिव की संख्या 2 हो गई है।

chat bot
आपका साथी