जिले में गर्माने लगी विधान सभा चुनाव की आहट देख राजनीतिक गतिविधियां

राकेश शर्मा कठुआ प्रदेश में विधान सभा चुनाव की आहट देख राजनीति गतिविधियां भी जिले में ते

JagranFri, 12 Nov 2021 04:43 PM (IST)
जिले में गर्माने लगी विधान सभा चुनाव की आहट देख राजनीतिक गतिविधियां

राकेश शर्मा, कठुआ: प्रदेश में विधान सभा चुनाव की आहट देख राजनीति गतिविधियां भी जिले में तेज होने लगी है। कुछ राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों की विधान सभा क्षेत्र के हिसाब से घोषणा भी जा रही है। हालांकि, इस तरह की पहल में प्रमुख राजनीतिक दल तो शामिल नहीं हैं, लेकिन उनके उम्मीदवार पहले से ही माहौल को भांपते हुए अपने पसंदीदा क्षेत्र में अभी से ही जनसंपर्क बढ़ाने का क्रम तेज कर दिए। इसमें भाजपा, कांग्रेस व हाल ही में गठित आप पार्टी के उम्मीदवार शामिल है।

संभावित उम्मीदवार लगातार बैठक कर जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं, ताकि विधान सभा चुनाव की तारीख घोषित होते ही फायदा उठा सके। कुछ नेता तो अपने पूर्व के चुनावी क्षेत्र में नए सिरे से हो रहे परिसीमन को देख अभी से दूसरे विधान सभा क्षेत्र में जाकर अपनी गतिविधियां शुरू कर दिए हैं। हालांकि, ऐसा किसी प्रमुख दल ने अभी कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि हाईकमान से संकेत मिलने के बाद ही तैयारी की जा रही है।

जिले में इस तरह की गतिविधि एक विधान सभा क्षेत्र में नहीं, ब्लकि दो से ज्यादा विस क्षेत्र में बनती दिख रही है। ऐसा इसलिए है कि चुनाव से पहले परिसीमन लागू होने से एक सीट एससी के लिए आरक्षित होगी, लेकिन इस बार रोटेशन होगी और आरक्षित में अदला-बदली जरूर है। इसके चलते हीरानगर विस क्षेत्र की सीट तो गत 1996 के चुनाव से लेकर वर्ष 2014 तक एससी समुदाय के लिए आरक्षित है। एक सीट दो बार ही आरक्षित रखी जाती है, उसके बाद अदला-बदली की जाती है। अब कौन सी पांच सीटों में एससी के लिए आरक्षित होने जा रही है, यह तो बाद में ही पता चलेगा, लेकिन इस तरह की बनने वाली स्थिति को कुछ नेता पहले से ही भांप गए हैं और वे अपनी रणनीति के तहत अभी से ही चुनावी तैयारियों में जुट गए हैं।

मौजूदा समय में जिला में पांच विस क्षेत्र हैं, जिसमें हीरानगर आरक्षित है। अब नए सिरे से हो रहे परिसीमन के बाद आरक्षण रोटेशन जरूर होगा। बाक्स---

जसरोटिया ने नपा कार्यालय के हुए नवीनीकरण का किया लोकार्पण

जागरण संवाददाता, कठुआ: नगरी में नगर पालिका के कार्यालय के हुए नवीनीकरण के बाद वीरवार को लोकार्पण कर दिया गया, जिसका उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व वन मंत्री राजीव जसरोटिया ने किया। इस मौके पर नगरी नगर पालिका अध्यक्ष अनिल सिंह अंडोत्रा, पार्षद बख्तावर सिंह एवं बबलू कुमार, राम कृष्ण सहित कई अन्य पार्षद एवं भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.