अघोषिट बिजली कट से नहीं हो पा रही धान की सफाई

संवाद सहयोगी हीरानगर उपमंडल के छनरोडियां मढीन के बलासा खू कूंदाचक मुकंदपुर आि

JagranFri, 12 Nov 2021 05:14 AM (IST)
अघोषिट बिजली कट से नहीं हो पा रही धान की सफाई

संवाद सहयोगी, हीरानगर : उपमंडल के छनरोडियां, मढीन के बलासा खू, कूंदाचक, मुकंदपुर आदि गांवों में खोले गए मंडियों में धान खरीद का काम तेजी से चल रहा। अनाज की सफाई तथा उचित प्रबंध होने से किसानों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। हालांकि, बिजली की अघोषित कटौती की वजह से अनाज साफ करने में थोड़ी दिक्कत जरूर आ रही है।

किसानों का कहना है कि मंडियों में अनाज को बिजली से चलने वाले पंखों से साफ किया जाता है, जब बिजली नहीं रहती है काम रुक जाता है। फिर जेनरेटर से पंखे चलाने पड़ते हैं। किसानों ने मंडियों में नियमित बिजली देने की मांग की है। अगर लगातार काम चलता रहे तो खरीद में और भी तेजी आ सकती है। किसान तरसेम सिंह, मनोहर लाल व जनक राज का कहना है कि शुरू में बारिश के दौरान मंडियों में अनाज बेचने में थोड़ी दिक्कत आई थी, लेकिन बाद में काम नियमित चल रहा है। प्रशासन को अगली बार भी मंडियां खोलते समय पूरी व्यवस्था करनी चाहिए। खासकर मंडियों में बिजली नियमित दी जानी चाहिए।

वहीं, कृषि विभाग के हीरानगर दयाला चक उपमंडल के एसडीओ रमन गुप्ता का कहना है कि जिले में धान की खरीद के लिए 9 मंडियां खोली गई हैं। सभी में खरीद का काम बिना किसी रूकावट के चल रहा है। अभी तक जिले में 80450 क्विंटल धान की खरीद हो चुकी है और 1665 किसान कवर हो चुके हैं। छनरोड़ियां मंडी में 9888 क्विंटल खरीद हुई है और 194 किसानों ने धान बेचा है। इसी तरह मढीन के बलासा खू में 233 किसानो ने 11035 क्विंटल धान बेचा है। कूंदा चक मंडी में 246 किसानों ने 13510 क्विंटल और मुकंदपुर में 117 किसानों ने 6776 क्विंटल धान बेचा है। उन्होंने कहा कि किसानों को पेमेंट का भुगतान भी साथ ही किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.