अब जिले में पहली बार पर्यटन को भी मिलने लगा बढ़ावा

राकेश शर्मा कठुआ केंद्र में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद जहां जम्मू कश्मीर मे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:02 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:02 PM (IST)
अब जिले में पहली बार पर्यटन को भी मिलने लगा बढ़ावा
अब जिले में पहली बार पर्यटन को भी मिलने लगा बढ़ावा

राकेश शर्मा, कठुआ: केंद्र में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद जहां जम्मू कश्मीर में पिछले दो सालों के दौरान काफी कुछ बदला है, वहीं बदले हालात के बाद अब जिले में पहली बार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं।

उपराज्यपाल के निर्देश पर जिला प्रशासन पहली बार जिले में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए तीन दिवसीय आइकोनिक मेले के आयोजन को लेकर उत्साहित है। इसी के चलते वीरवार ोक डीसी राहुल यादव ने पर्यटन विभाग की विभिन्न अथारिटीज को आइकोनिक मेले को यादगारी बनाने के लिए सभी संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। पहली बार आयोजित होने जा रहे आइकोनिक मेले में गुमनामी पर्यटन स्थलों को भी उभारने का मौका मिलेगा, जहां पूर्व सरकारों की अनदेखी के कारण पर्यटकों को निहारने का मौका नहीं मिल पाया है। उन्होंने कहा कि इसमें सबसे अहम बसोहली वॉटर स्पो‌र्ट्स शुरू करने की कवायद रहेगी, जिसके लिए पिछले कई सालों से स्थानीय लोग मांग करते आ रहे थे। इस आयोजन का ये बड़ा हिस्सा रहेगा।

वॉटर स्पो‌र्ट्स का शुरू होना जिले में पर्यटन को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। इस तरह की खेल अभी तक शायद जम्मू संभाग में शायद पहली बार होगी। वॉटर स्पोटर्स के प्रति हर पर्यटक का आकर्षण रहता है। इसके अलावा इसमें स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा उभारने के मौके तीन दिवसीय मंच में मिलेंगे, इससे जहां पारपंरिक संस्कृति का देश विदेश में अदान प्रदान होगा। वहीं जिला की विश्व प्रसिद्ध बसोहली पेंटिग मेले का मुख्य आकर्षण रहेगा। इसके अलावा बसोहली का पश्मीना शाल भी प्रदर्शित होगा। मिनी गोवा के नाम से चर्चित पूरथू में 26 को मेले का आयोजन होगा। इसमें एम्सूमेंट भी होगा। इसी दिन 26 को संगीत नाइट होगी, जिसमें बॉलीवुड के गायक भी आमंत्रित किए गए हैं।

डीसी ने रणजीत सागर झील में वॉटर स्पोटर्स आयोजन में भाग लेने के इच्छुक हिमाचल, पंजाब, सांबा और जम्मू के लोगों को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इस दौरान वे अटल सेतु का विहंगम नजारे का भी मजा ले सकते हैं। इसमें साइकलिग गतिविधि भी हिस्सा होगी।

कोट्स---

जिला में पहली बार तीन दिवसीय आइकोनिक मेले से पर्यटन की अपार संभावनाओं को बढ़ावा मिलेगा। बाहर से आने वाले लोगों को जिले की पारंपरिक जीवन शैली के अलावा हुन्नर को जानने का मौका मिलेगा। ये बहुत ही अहम गतिविधि जो प्रदेश के उपराज्यपाल द्वारा आयोजित कराई जा रही हे। इसमें लोग बढ़ चढ़ कर भाग लें।

-राहुल यादव, डीसी कठुआ

chat bot
आपका साथी