बैंक खातों से संबंधित जानकारी को सुरक्षित रखने की आवश्यकता

जागरण संवाददाता कठुआ बैंकिग लोकपाल कार्यालय जम्मू द्वारा गांव लगेट में वित्तीय साक्षरता एवं ज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:46 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:46 AM (IST)
बैंक खातों से संबंधित जानकारी को सुरक्षित रखने की आवश्यकता
बैंक खातों से संबंधित जानकारी को सुरक्षित रखने की आवश्यकता

जागरण संवाददाता, कठुआ: बैंकिग लोकपाल कार्यालय जम्मू द्वारा गांव लगेट में वित्तीय साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गांव के बाल निकेतन हाई स्कूल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के अलावा ग्रामीण भी शामिल हुए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासिस्त प्रदेश के लोकपाल कार्यालय के महाप्रबंधक रमेश चंद्र ने की। उन्होंने बैंकिग लोकपाल के विकास पर बताया कि बैंकिग को कैसे सशक्त बनाया गया है, जिसमें उपभोक्ता लागत प्रभावी और त्वरित तरीके से अपनी वास्तविक शिकायतों के निवारण की मांग कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को बैंकिग उत्पादों और सेवाओं के सुरक्षित उपयोग के बारे में सावधान करते हुए उनसे अनुरोध किया कि वे अपने बैंकिग लेन-देन को विशेष रूप से डिजीटल बैंकिग दौर में अधिकतम अनुशासन का अभ्यास करें। उन्होंने प्रतिभागियों को इस शब्द को फैलाने के लिए प्रभावित किया, ताकि लोग बड़े पैमाने पर उन बेइमान तत्वों से बचाया जा सकता है जो गोपनीय बैंकिग जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर रहे हैं। जनता से पूरी तरह से संदिग्ध का अर्थ है और फिर इस जानकारी का दुरुपयोग करना बैंकिग धोखाधड़ी के खिलाफ है।

कार्यक्रम में बैंकिग लोकपाल के सचिव अनिल कुमार रेशी ने समझाया कि धोखेबाजों से सावधान रहे। ओटीपी, सीवीवी, पासवर्ड, उपयोगकर्ता का महत्व एक्सेस विवरण, पिन को विस्तार से समझाया। बैंक खातों से संबंधित जानकारी को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई विवरण उदाहरणों के माध्यम से प्रदर्शित किए और प्रतिभागियों को फर्जी और फर्जी मनी ऑफर, सस्ते फंड ट्रांसफर, विशिग कॉल्स से दूर रहने की सलाह दी। स्कूल के प्राचार्य बी.एस.जसरोटियाइस प्रयास की सराहना की।

chat bot
आपका साथी