एड्स बीमारी को लेकर को जागरूक होने की जरुरत

जागरण संवाददाता कठुआ विश्व एड्स दिवस पर बुधवार को महिला डिग्री कॉलेज में रेड रिबन क्लब क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:52 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:52 AM (IST)
एड्स बीमारी को लेकर को जागरूक होने की जरुरत
एड्स बीमारी को लेकर को जागरूक होने की जरुरत

जागरण संवाददाता, कठुआ: विश्व एड्स दिवस पर बुधवार को महिला डिग्री कॉलेज में रेड रिबन क्लब की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जम्मू-कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसाइटी जम्मू और कश्मीर के सहयोग से स्यंसेवकों ने आयोजित कार्यक्रम में प्रधानाचार्य डॉ. एम.एस पठानिया ने एड्स दिवस के महत्व पर रोशनी डालते हुए छात्रों को एड्स बीमारी से सावधानियों के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने छात्रों को एचआईवी वायरस के बारे में लोगों में जागरूकता अभियान चलाने का आह्वान किया। वहीं, कॉलेज में इस तरह की गतिविधि के आयोजन के लिए प्रोग्राम आफिसर रेड-रिबन क्लब के डा. अरुण देव सिंह के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवा और दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में वहां भी इस घातक बीमारी के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। डॉ. अरुण देव सिंह ने स्वयंसेवकों को बताया कि उन्हें सुरक्षित संबंधों और समाज में कई लोगों की मौत का कारण बनने वाली इस घातक बीमारी के बारे में जागरूक होना चाहिए।

इस मौके पर कॉलेज स्टाफ सदस्यों में प्रो. पंकज नंदन, डॉ. नरेश शर्मा, प्रो. राज कुमारी, प्रो. पल्लवी, प्रो. बरुन, प्रो. सोम राज, प्रो. विजय, प्रो. नरेश और डॉ. सुरेखा उपस्थित थे।

उधर, डिग्री कॉलेज में भी एनएसएस यूनिट ने रेड रिबन क्लब के सहयोग से समाज में जागरूकता फैलाने के प्रयास में 'एड्स के निवारक उपाय' विषय पर पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में 25 के करीब स्वयंसेवकों ने भाग लिया, जिसमें साक्षी भाऊ और मोहित वर्मा ने प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त किया, जबकि तृतीय पुरस्कार रितिका जसरोटिया और दीक्षा खजूरिया ने साझा किया। अन्य भाग लेने वाले स्वयंसेवकों को भागीदारी प्रमाण पत्र के साथ संतोष करना पड़ा।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को जज करने के लिए एचओडी राजनीति विज्ञान के प्रो. रजनीश शर्मा एवं एचओडी उर्दू विभाग डॉ शमशेर सिंह और डोगरी विभाग से प्रो. पूनम कुमारी ने भूमिका निभाई। इस दौरान स्वयंसेवकों को भी निर्देशित किया जाता है कि वे अपने सामाजिक कंटेक्ट में एड्स जागरूकता के पोस्टर साझा करें। कार्यक्रम का आयोजन प्रभारी प्राचार्य प्रो. राज किरण शर्मा के संरक्षण में एवं एनएसएस के प्रोग अधिकारी प्रो. मनमोहन सिंह, प्रो. रितु कुमार शर्मा और प्रो. नेहा बंद्राल की देखरेख में हुआ।

chat bot
आपका साथी