हीरानगर में म्यूनिसिपल कमेटी सदस्यों ने रैली निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

संवाद सहयोगी हीरानगर/बसोहली आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सोमवार को म्यूनिसिपल कमेटी कार्यालय मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:33 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 12:33 AM (IST)
हीरानगर में म्यूनिसिपल कमेटी सदस्यों ने रैली निकाल दिया स्वच्छता का संदेश
हीरानगर में म्यूनिसिपल कमेटी सदस्यों ने रैली निकाल दिया स्वच्छता का संदेश

संवाद सहयोगी, हीरानगर/बसोहली: आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सोमवार को म्यूनिसिपल कमेटी कार्यालय में कमेटी के चेयरमैन एडवोकेट विजय शर्मा ने स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान कमेटी के सदस्यों व सभी कर्मचारियों ने कस्बे में रैली निकाल कर स्थानीय लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

इस मौके पर जानकारी देते हुए कमेटी के चेयरमैन एडवोकेट विजय शर्मा ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर जम्मू कश्मीर में भी आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हीरानगर में भी दो दिवसीय स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है, जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को कस्बे में रैली निकाल कर जागरूक किया गया है। इसके बाद सफाई अभियान चलाया जाएगा। दो अक्टूबर को महात्मा गाधी की जयंती पर विभिन्न स्थानों पर सफाई की जाएगी। कस्बे को स्वच्छ रखने के लिए कमेटी की तरफ से सभी वार्डो में दो-दो डस्टबिन दिए गए हैं, ताकि लोग अपने घर का कचरा उसी में डालें। स्कूलों के आठवीं तक के बच्चों के बीच पेंटिंग कंपीटिशन करवा कर जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी लोगों को स्वच्छता अभियान में शामिल होकर कस्बे को स्वच्छ रखने में अपना सहयोग देना चाहिए। अभियान के समापन पर बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस मौके उपचेयरमैन राजेंद्र सिंह जमवाल, एईओ अमित शर्मा, वार्ड सदस्य संजय शर्मा, राजीव गुप्ता, रमेश वर्मा, गुरदयाल, बाबी जसरोटिया, प्रवीणा देवी, अंजू बाला, कमलेश देवी व सुरेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

उधर, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुरू हुए स्वच्छता सप्ताह दो अक्टूबर को महात्मा गाधी की जयंती पर संपन्न होगा। बसोहली में सप्ताह का शुभारंभ वार्ड नंबर 13 से किया गया। इस दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में ईओ पीआर सागड़ा, एसडीपीओ शाजिया मीर, तहसीलदार अमन आनंद एसएचओ सिकंदर सिंह चौहान के अलावा सभी वार्ड पार्षद, सफाई कर्मचारी एवं स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया ने कहा कि स्वच्छता केवल सफाई कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं रहे। इसमें हर एक बसोहली वासी का सहयोग होना बहुत जरूरी है। सफाई तभी होगी जब कस्बे का हर नागरिक सफाई के प्रति जागरूक होगा और वह गंदगी को लेकर गलियों में नहीं जाएगा, बल्कि वह इस गंदगी को सही जगह पर फेंकेगा। लोगों से बार-बार आग्रह है कि पालीथिन का प्रयोग नहीं करें। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग कभी ना करें। इससे वातावरण को नुकसान पहुंचता है। कचरे को लेकर भी लोग जागरूक हों। दो किस्म का कचरा होता है, एक जिसे रिसाइकिल किया जा सकता है जैसे कागज, लोहा, जबकि दूसरा कचरा जिससे खाद बनाई जा सकती है। इसे अपने घर में भी बना सकते हैं। उन्होंने कस्बे में एक वालंटियर टीम बनाई गई है जो लोगों के घरों में जाकर उन्हें खाद बनाने का सही तरीका बताएगी। इस अवसर पर म्यूनिसिपल कमेटी की ओर से डस्टबिन वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी