ओलावृष्टि व बारिश से बर्बाद हुए फसलों की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

संवाद सहयोगी हीरानगर/रामकोट जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद हुए फसलो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 04:05 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 04:05 AM (IST)
ओलावृष्टि व बारिश से बर्बाद हुए फसलों की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश
ओलावृष्टि व बारिश से बर्बाद हुए फसलों की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

संवाद सहयोगी, हीरानगर/रामकोट: जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद हुए फसलों का डीसी ने सोमवार को जायजा लिया। डीसी राहुल यादव सोमवार को हीरानगर व मढीन क्षेत्र का दौरा कर फसलों के हुए नुकसान का जायजा लेने के उपरांत अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने मढीन, खनवाल, हरिपुर, माडयाल, मथुरा चक गावों में जाकर खेतों में जमींदोज हुई फसल देखी। इस मौके पर डीडीसी सदस्य करण कुमार, राष्ट्रीय किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष शिवदेव सिंह, अशोक शर्मा समेत अन्य किसानों ने बताया कि बारिश से बासमती की फसल का 70 फीसद से ज्यादा नुकसान हो चुका है। पौधों से 50 फीसद दाने झड़ चुकेहैं, खेतों में पानी जमा होने की वजह से पौधे सड जाएंगे। इसकी कटाई भी किसान नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि फसल लगाने में उनका काफी खर्चा हुआ है। सरकार को फसल के नुकसान का उचित मुआवजा मिलना चाहिए।

डीसी राहुल यादव ने कहा कि कुछ स्थानों पर फसल को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। कृषि विभाग तथा राजस्व विभाग की टीमें गावों में जाकर नुकसान की रिपोर्ट बनाएंगे, जो भी सहायता होगी की जाएगी। धान खरीद के लिए खोली गई मंडियों में पूरी व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। अगर कहीं किसी किसान को कोई दिक्कत आती है तो वह बता सकता है। एफसीआइ के अधिकारियों से व्यवस्था करवाई जाएगी।

डीडीसी सदस्य करण कुमार ने कहा कि किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने के लिए सरकार से बात करेंगे। राष्ट्रीय किसान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष शिवदेव सिंह ने कहा कि डीसी को किसानों की समस्या से अवगत कराया गया है। उम्मीद है कि सरकार किसानों को नुकसान का उचित मुआवजा देगी। अगर मुआवजा नहीं मिला तो किसानों के हक के लिए वे संघर्ष करेंगे।

इस मौके पर एसडीएम राकेश कुमार, मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी विजय उपाध्याय, राजू महाजन, सरपंच मदन गोपाल, मक्खनी बंदराल, मास्टर थूडू राम, बिट्टू वर्मा, सरपंच राहुल हंस व विजय शर्मा आदि उपस्थित थे।

उधर, सुकराला देवी में आयोजित एक कार्यक्रम में जा रहे डीसी राहुल यादव ने रास्ते में पड़ती रामकोट पंचायत में शनिवार के दिन हुई ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान रामकोट पंचायत के वार्ड 6, 7, 8 और 9 और गाव बूल, कोहड़ी व ठ्याल में बर्बाद हुए फसलों को देखा। इस दौरान मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी विजय कुमार उपाध्याय, तहसीलदार बंसी लाल शर्मा, डीडीसी सदस्य नारायण दत्त, सरपंच प्रदीप सिंह, बलदेव सिंह, बलवान सिंह, महेंद्र दयोनिया, एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य मोहम्मद फरीद भी शामिल थे। डीसी राहुल यादव ने तहसीलदार बंसी लाल शर्मा को नुकसान का आकलन कर जल्द ही सूची तैयार कर भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जल्द ही किसानों के नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी। इस बीच उन्होंने बसंतर पुल स्थित फिल्ट्रेशन प्लाट की खराब हालत को देखते हुए जल शक्ति विभाग के एक्सइन से लोगों को जल्द ही जलापूर्ति की अधूरी पड़ी योजना को शुरू करने का आदेश दिया।

वहीं, रामकोट के सरपंच प्रदीप सिंह, पटवारी बशीर अहमद, नंबरदार कमल देव सिंह, पूर्व पंच केवल सिंह आदि ने कहा कि पंचायत में बासमती, धान, सरसों और सब्जिया पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

chat bot
आपका साथी